RBI ने बैंकों को लेकर जारी की ये लिस्ट, अगले महीने 12 दिन नहीं खुलेंगी बैंक ब्रांच, जानें क्यों?
Advertisement

RBI ने बैंकों को लेकर जारी की ये लिस्ट, अगले महीने 12 दिन नहीं खुलेंगी बैंक ब्रांच, जानें क्यों?

Bank Holidays Update: मार्च महीने में त्योहारों के चलते कई दिन बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक की ओर से एक लिस्ट जारी की गई है, जिसमें बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी दी गई है. मार्च में 12 दिन बैंक बंद (Bank Holidays List) रहने वाले हैं. मार्च महीने में होली समेत कई त्योहार हैं, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. 

RBI ने बैंकों को लेकर जारी की ये लिस्ट, अगले महीने 12 दिन नहीं खुलेंगी बैंक ब्रांच, जानें क्यों?

Bank Holiday In March 2023: हम अपना बैंक का काम कल, कल करते हैं और कल के लिए ही छोड़ देते हैं. फरवरी का महीना आज खत्म हो चुका है और मार्च का महीना आने को है. आपको बता दे कि अगर अगले महीने आपको भी बैंक जाना है तो आपको अपने बैंक के सारे काम फटाफट आज ही पूरे कर लेने चाहिए क्योंकि मार्च में 12 दिन बैंक बंद (Bank Holidays List) रहने वाले हैं. मार्च महीने में होली समेत कई त्योहार हैं, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. 

12 दिन की होगी छुट्टी
रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, मार्च महीने में बैंक पूरे 12 दिन बंद रहेंगे. मार्च मे कई छुट्टियां रहने वाली है. मार्च में होली और श्री राम नवमी सहित कई छुट्टियां शामिल हैं. आइए हम आपको बताएंगे कि कब कब बैंक बंद रहेंगे-

मार्च मे कब कब बैंक हैं बंद-
>> 3 मार्च- मिजोरम का दिवस होने की वजह से मिजोरम के बैंक बंद रहेंगे
>> 5 मार्च- रविवार
>> 7 मार्च- होलिका दहन
>> 8 मार्च- होली
>> 9 मार्च- बिहार मे होली कि वजह से बैंक बंद
>> 11 मार्च- दूसरा शनिवार
>> 12 मार्च- रविवार
>> 19 मार्च- रविवार
>> 22 मार्च- पहला नवरात्र
>> 25 मार्च- चौथा शनिवार
>> 26 मार्च- रविवार
>> 30 मार्च- श्री राम नवमी

ऑनलाइन करें कामकाज 
मार्च में छुट्टियों के चलते बैंक बंद रहेंगे और बैंक ने यह सुविधा दी है कि लोग मोबाइल नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे अपना काम कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में एटीएम में से कैश निकालते समय आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए छुट्टियों से पहले ही कैश का इंतजाम करके रख लें. 

चेक करें ऑफिशियल लिंक
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news