Bank Holiday: न रविवार की छुट्टी, न ही कोई त्योहार, फिर भी 1 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक, महीनेभर में 14 दिन बैंकों की छुट्टी
Advertisement
trendingNow12183093

Bank Holiday: न रविवार की छुट्टी, न ही कोई त्योहार, फिर भी 1 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक, महीनेभर में 14 दिन बैंकों की छुट्टी

Bank Holidays in April, 2024: 1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत बैंकों की छुट्टी के साथ हो रही है. 1 अप्रैल को देश के अधिकांश हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे. 1 अप्रैल को न तो रविवार है और न ही कोई त्योहार है, फिर भी सोमवार को देश में अधिकांश प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के बैंक बंद रहेंगे. 

bank holiday

Bank Holiday: 1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत बैंकों की छुट्टी के साथ हो रही है. 1 अप्रैल को देश के अधिकांश हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे. 1 अप्रैल को न तो रविवार है और न ही कोई त्योहार है, फिर भी सोमवार को देश में अधिकांश प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के बैंक बंद रहेंगे. 

1 अप्रैल को बैंक क्यों रहेंगे बंद 

वित्त वर्ष 2023-24 31 मार्च को खत्म हो रहा है. उसी के साथ वित्तीय वर्ष की भी क्लोजिंग हो रही है. 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 के खत्म होने के साथ ही 1 अप्रैल को  नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी. फाइनेंशियल ईयर की क्लोजिंग और पूरा दिन काम होने के चलते अगले दिन यानी 1 अप्रैल देशभर के अधिकांश शहरों में आम नागरिकों के लिए बैंक बंद रहेंगे. हालांकि नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी बैंकिंग सर्विस जारी रहेगी. 

अप्रैल में बैंक 14 दिन रहेंगे बंद  
 
अप्रैल 2023 में कुल 14 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी जिसमें 4 रविवार और दो शनिार की छुट्टी के साथ-साथ त्योहारों और सरकारी दिवसों के चलते देश के अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे.  

1 अप्रैल: अकाउंट क्लोजिंग के चलते बैंक बंद
5 अप्रैल: तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के चलते बैंक बंद
9 अप्रैल: गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद.
10 अप्रैल:कोच्चि और केरल में ईद के मौके पर बैंक बंद
11 अप्रैल: ईद की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे,चंडीगढ़, गंगटोक,इंफाल,कोच्चि,शिमला, तिरुवनंतपुरम में बैंक खुलेंगे.
15 अप्रैल:  हिमाचल दिवस के मौके पर गुवाहाटी और शिमला के बैंक बंद.
17 अप्रैल: 17 अप्रैल को रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर के बैंक बंद
20 अप्रैल: गरिया पूजा के मौके पर अगरतला में बैंक बंद.

इसके अलावा 7 अप्रैल ,13 अप्रैल,14 अप्रैल, 21 अप्रैल,27 अप्रैल  और 28 अप्रैल को देशभर के बैंक बंद रहेंगे. 

Trending news