Bank Holidays in April 2023: अप्रैल 2023 में बैंकों में होगी छुट्टियों की भरमार, RBI ने जारी की लिस्ट, जानें कितने दिन रहेंगे बंद
Advertisement

Bank Holidays in April 2023: अप्रैल 2023 में बैंकों में होगी छुट्टियों की भरमार, RBI ने जारी की लिस्ट, जानें कितने दिन रहेंगे बंद

April 2023 Bank Holidays: अगले कुछ ही दिनों में 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने जा रही है. अप्रैल में बैंकों में छुट्टियों की भरमार रहने वाली है. ऐसे में अगर आप काम के लिए बैंक जाने की सोच रहे हैं तो पहले छुट्टियों की सूची जरूर जान लें. 

Bank Holidays in April 2023: अप्रैल 2023 में बैंकों में होगी छुट्टियों की भरमार, RBI ने जारी की लिस्ट, जानें कितने दिन रहेंगे बंद

April 2023 Bank Holidays: मार्च का महीना समाप्ति की ओर है. देश में 1 अप्रैल से नए वित्त की शुरुआत हो जाती है. इसके साथ ही हर साल नए वित्त वर्ष में कई ऐसे बदलाव होते हैं, जो सीधे आम लोगों की जेब पर असर डालते हैं. इस बार अप्रैल में बैंकों छुट्टियों की भरमार होने वाली है. ऐसे में अगर आप बैंकों से जुड़े काम निपटाना चाहते हैं तो अप्रैल में बैंकों की छुट्टी की लिस्ट के बारे में जान लेना आपके लिए फायदेमंदर रहेगा. 

अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक 

इस बार अप्रैल में कुल मिलाकर 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. यानी कि आपके पास बैंकों में काम करवाने के लिए केवल 15 दिन मिलेंगे. इस बार अप्रैल में महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, अंबेडकर जयंती, सालाना क्लोजिंग जैसी छुट्टियां होंगी. इसके साथ ही शनिवार-रविवार की साप्ताहिक छुट्टियां भी होंगी. लोगों को परेशानी न हो, इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल 2023 में पड़ने वाली बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday List in April) की सूचना पहले ही सार्वजनिक कर दी है. 

बैंकों की छुट्टी पर ऐसे करवाएं काम

अगर आपको अप्रैल में बैंक में चेक जमा कराने, पैसे निकालने, पासबुक या चेक बुक लेने जैसे जरूरी काम निपटाने हैं तो आप बैंकों की छुट्टी देखकर ही घर से निकलें. ऐसा न करने पर आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है. आप बैंकों की छुट्टी (Bank Holiday List in April) के दिन मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग जैसी ऑनलाइन सुविधाओं के जरिए अपना काम चला सकते हैं. इसके साथ ही एटीएम या यूपीआईके जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं. 

अप्रैल 2023 में बैंकों की छुट्टियों की सूची (Bank Holiday April 2023 List)

1 अप्रैल, 2023: बैंकों की सालाना क्लोजिंग होगी. आइजोल, शिलांग, शिमला और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे देश में बैंक आम लोगों के लिए बंद रहेंगे.
2 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से पूरे देश में बैंकों में छुट्टी रहेगी.
4 अप्रैल, 2023: महावीर जयंती के चलते अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकता, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
5 अप्रैल, 2023: बाबू जगजीवन राम की जयंती होगी. हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.
7 अप्रैल 2023: गुड फ्राइडे की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
8 अप्रैल, 2023: महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
9 अप्रैल, 2023: रविवार की छुट्टी के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
14 अप्रैल, 2023: बाबासाहेब अंबेडकर जयंती पर आइजोल, भोपाल, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल, 2023: विशु, बोहाग बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नववर्ष के कारण अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 
16 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा.
18 अप्रैल, 2023: शब-ए-कद्र पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 
21 अप्रैल, 2023: ईद-उल-फितर की वजह से अगरतला, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 
22 अप्रैल, 2023: ईद और महीने का थौथा शनिवार होने के कारण कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे.
23 अप्रैल, 2023: रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी.  
30 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news