Wipro News: अजीम प्रेम जी ने बेटों को ग‍िफ्ट क‍िये 487 करोड़ के शेयर, क्‍या करते हैं रिशद-तारिक
Advertisement
trendingNow12077958

Wipro News: अजीम प्रेम जी ने बेटों को ग‍िफ्ट क‍िये 487 करोड़ के शेयर, क्‍या करते हैं रिशद-तारिक

अजीम प्रेम जी की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि ‘मैं, अजीम एच. प्रेमजी आपको बताना चाहता हूं कि विप्रो लिमिटेड में मेरे 1,02,30,180 शेयर हैं. ये कंपनी के कुल मार्केट कैप का का 0.20 प्रतिशत हैं. इन शेयर को रिशद अजीम प्रेमजी और तारिक अजीम प्रेमजी को बतौर ग‍िफ्ट ट्रांसफर कर द‍िया गया है.' 

Wipro News: अजीम प्रेम जी ने बेटों को ग‍िफ्ट क‍िये 487 करोड़ के शेयर, क्‍या करते हैं रिशद-तारिक

Wipro Share Price: द‍िग्‍गज आईटी कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी ने 1.02 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर अपने दोनों बेटों रिशद प्रेमजी और तारिक प्रेमजी को ग‍िफ्ट के तौर पर ट्रांसफर क‍िये हैं. कंपनी की तरफ से इस बारे में शेयर बाजार को जानकारी दी गई. बुधवार को व‍िप्रो का शेयर बीएसई सेंसेक्‍स पर 478 रुपये पर बंद हुआ था. इस ह‍िसाब से इन शेयरों की कुल कीमत 487 करोड़ रुपये होती है. हालांक‍ि गुरुवार के कारोबारी सत्र के दौरान व‍िप्रो के शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है. प्रेमजी ने एक बेटे को 51,15,090 शेयर दिए हैं. ये कंपनी की शेयर पूंजी का 0.2% है.

कुल मार्केट कैप का का 0.20 प्रतिशत

अजीम प्रेम जी की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि ‘मैं, अजीम एच. प्रेमजी आपको बताना चाहता हूं कि विप्रो लिमिटेड में मेरे 1,02,30,180 शेयर हैं. ये कंपनी के कुल मार्केट कैप का का 0.20 प्रतिशत हैं. इन शेयर को रिशद अजीम प्रेमजी और तारिक अजीम प्रेमजी को बतौर ग‍िफ्ट ट्रांसफर कर द‍िया गया है.' विप्रो की तरफ से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में रिशद प्रेमजी ने बताया कि विप्रो लिमिटेड के 51,15,090 इक्‍व‍िटी शेयर अजीम प्रेमजी से ग‍िफ्ट में मिले हैं. इसी तरह की जानकारी अजीम प्रेमजी ने भी दी.

क्‍या करते हैं रिशद प्रेमजी?
रिशद प्रेमजी सफल आईटी कारोबारी हैं. वह विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी हैं. रिशद प्रेमजी ने अपनी एजुकेशन मुंबई के द कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पूरी की. उन्होंने वेस्लेयन व‍िश्‍वविद्यालय से इकोनॉम‍िक्‍स में ग्रेजुएशन क‍िया और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से MBA क‍िया. वह 2007 में विप्रो में शामिल हुए और 2014 में चेयरमैन बने. उनके कार्यकाम में विप्रो ने क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा विज्ञान और एआई जैसे सेक्‍टर में शानदार काम क‍िया. रिशद प्रेमजी को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित क‍िया जा चुका है. रिशद प्रेमजी की लीडरश‍िप में विप्रो का रेवेन्‍यू लगातार बढ़ रहा है.

क्‍या करते हैं तारिक प्रेमजी?
अजीम प्रेमजी के छोटे बेटे तारिक प्रेमजी विप्रो इंटरप्राइजेज के बोर्ड मेंबर हैं. वह 2018 में बोर्ड में शामिल हुए. उन्‍होंने बेंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज से बीकॉम क‍िया है. तारिक अपने पिता अजीम प्रेमजी के चैर‍िटेबल वर्क में भी एक्‍ट‍िव हैं. वह अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के बोर्ड मेंबर हैं. ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रेमजीइन्वेस्ट (Premji Invest) में शाम‍िल होने से पहले उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद कुछ समय तक बीपीओ में भी काम क‍िया था.

शेयर का हाल
व‍िप्रो के शेयर में गुरुवार को कारोबारी सत्र के दौरान करीब डेढ़ प्रत‍िशत की ग‍िरावट देखी जा रही है. बुधवार को 478 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ शेयर गुरुवार को 478.75 रुपये पर खुला. ट्रेड‍िंग सेशन के दौरान शेयर 468.75 रुपये के लो लेवल तक गया. कारोबारी सत्र के दौरान यह 479.35 रुपये के हाई लेवल पर भी गया. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 526.45 रुपये और लो लेवल 351.85 रुपये है.

Trending news