Auto-Taxi Fare Hike: आम आदमी को फ‍िर झटका, केजरीवाल सरकार ने MCD चुनाव से पहले क‍िया यह ऐलान
Advertisement
trendingNow11415140

Auto-Taxi Fare Hike: आम आदमी को फ‍िर झटका, केजरीवाल सरकार ने MCD चुनाव से पहले क‍िया यह ऐलान

Auto Taxi New Fare List in Delhi: बिना एसी वाली टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराये के बाद यात्रियों को प्रति किमी 17 रुपये देने होंगे. पहले यह शुल्क 14 रुपये प्रति किमी था. वहीं, एसी टैक्सियों के लिए लोगों को न्यूनतम किराये के बाद 20 रुपये प्रति किमी के हिसाब से पैसे देने होंगे.

Auto-Taxi Fare Hike: आम आदमी को फ‍िर झटका, केजरीवाल सरकार ने MCD चुनाव से पहले क‍िया यह ऐलान

Auto Taxi Fare in Delhi: अगर आप भी अक्‍सर ऑटो या टैक्‍सी से सफर करते हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है. दिल्ली सरकार ने सीएनजी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ऑटो और टैक्सी के किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह घोषणा एमसीडी चुनावों से पहले की गई है, जिसकी तारीखों की घोषणा की जानी है. गौरतलब है क‍ि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) का यहां पर ऑटो रिक्शा चालकों के रूप में बड़ा वोटबैंक है.

शुरुआती 1.5 किमी का न्यूनतम किराया 30 रुपये
संशोधित किराया ढांचे के अनुसार ऑटो-रिक्शा के लिए शुरुआती 1.5 किमी दूरी के लिए न्यूनतम किराया (मीटर डाउन चार्ज) 25 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है. इस सीमा के बाद प्रत्‍येक किमी पर किराया 9.50 रुपये से बढ़ाकर 11 रुपये कर दिया गया है. प्रतीक्षा शुल्क और रात के शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई है, जबकि अतिरिक्त सामान के लिए शुल्क 7.50 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है.

एसी टैक्‍सी का चार्ज 20 रुपये प्रति किमी
बिना एयर कंडीशन (एसी) वाली टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराये के बाद यात्रियों को अब प्रति किमी 17 रुपये देने होंगे. पहले यह शुल्क 14 रुपये प्रति किमी था. वहीं, एसी टैक्सियों के लिए लोगों को न्यूनतम किराये के बाद 20 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे. पहले यह किराया 16 रुपये प्रति किमी था. ऑटो-रिक्शा के किराये में पिछला बदलाव 2020 में हुआ था. वहीं काली और पीली टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी और प्रीमियम टैक्सी के किराये में संशोधन 9 साल पहले 2013 में हुआ था.

दिल्ली में सीएनजी 78.61 रुपये प्रति किलो
द‍िल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 7 मार्च से 14 किश्तों में रिकॉर्ड 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है. यह प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण है. दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 78.61 रुपये प्रति किलो है. अप्रैल 2021 से, सीएनजी की कीमतों में 35.21 रुपये तक प्रति किलोग्राम या 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. एक अप्रैल 2021 को सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये प्रति किलो थी.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को वाहन किराये में बढ़ोतरी के मुद्दे पर ऑटो-रिक्शा और टैक्सी संघों और यूनियनों से कई आवेदन मिले थे. इसके बाद किराये में वृद्धि को मंजूरी दी गई है. गहलोत ने कहा, 'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली हमेशा ऑटो और टैक्सी चलाने वाले लोगों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण बने रहने के लिए प्रतिबद्ध है. हमने देखा है कि हाल के महीनों में भारत में ईंधन की कीमतें बढ़ी हैं, जिससे चालकों के मुनाफे पर असर पड़ा है.'

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news