Pension Scheme: सिर्फ 7 रुपये बचाकर पाएं 60 हजार पेंशन! Tax में भी छूट, जानिए इस सरकारी योजना की डिटेल
topStories1hindi1364290

Pension Scheme: सिर्फ 7 रुपये बचाकर पाएं 60 हजार पेंशन! Tax में भी छूट, जानिए इस सरकारी योजना की डिटेल

Atal Pension Scheme: अगर आप भी अपना बुढ़ापा सिक्योर करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है. आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में जिसमें आपको मामूली निवेश कर 60 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. 

Pension Scheme: सिर्फ 7 रुपये बचाकर पाएं 60 हजार पेंशन! Tax में भी छूट, जानिए इस सरकारी योजना की डिटेल

Atal Pension Yojana: महंगाई के इस दौर में बुढ़ापे के खर्चे की चिंता हर किसी को होती है. अगर आपको भी अपना बुढ़ापा सिक्योर करना है तो ये खबर जरूर पढ़ लें. आज हम यहां आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप मासिक पेंशन हासिल कर सकते हैं. ये योजना है- अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY). आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से. 

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू हुई थी. पहले ये योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपका निवेश सुरक्षित है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

जानिए इस योजना के बेनिफिट 

सरकार की इस शानदार योजना में आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे. यानी इस योजना में निवेश करने के लिए समय का विशेष ध्यान रखें. 

5,000 रुपये की मिलेगी मासिक पेंशन

अब बात करते हैं इस योजना के लाभ की. इस योजना में अगर आप हर दिन 7 रुपये जमा करते हैं तो आप प्रति माह 5000 रुपये पेंशन पा सकते हैं.
- वहीं, इसमें आप हर महीने 42 रुपये जमा करते हैं तो 1000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेंगे.
-अगर आप 2000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो आपको 84 रुपये निवेश करना होगा. 
- अगर आप 3000 रुपये मासिक पेंशन चाहते हैं तो आपको 126 रुपये मासिक निवेश करना होगा.
- अगर आप 4000 रुपये मासिक पेंशन पाना चाहते हैं तो हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे.

टैक्स बेनिफिट

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है इसमें मिलने वाला टैक्स बेनीफिट. अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है. दरअसल, इसमें से टैक्सेबल इनकम को घटा दिया जाता है. इसके अलावा कुछ मामलों में 50,000 रुपये तक का एक्स्ट्रा टैक्स बेनिफिट मिलता है. यानी कुल मिला कर इस योजना में 2 लाख रुपये तक का डिडक्शन मिलता है.

इस योजना का प्रावधान 

इस योजना के तहत अगर किसी निवेशक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी/पति इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकते हैं और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकते हैं. एक विकल्प यह भी है कि उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है. अगर पत्नी की भी मौत हो जाती है तो एक एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को मिलती है.

Trending news