देश के करोड़ों लोगों के खाते में सरकार भेजेगी पैसा! हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जल्दी से कराएं रजिस्ट्रेशन
Advertisement

देश के करोड़ों लोगों के खाते में सरकार भेजेगी पैसा! हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जल्दी से कराएं रजिस्ट्रेशन

Government Scheme: आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बुढ़ापे में भी कमाई होती रहेगी. 

देश के करोड़ों लोगों के खाते में सरकार भेजेगी पैसा! हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जल्दी से कराएं रजिस्ट्रेशन

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास योजनाएं चलाई जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बुढ़ापे में भी कमाई होती रहेगी. अगर आप भी चाहते हैं कि बिना कुछ काम किए आपके खाते में पैसा आता रहे तो आप इस सरकारी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. 

हर महीने खाते में आएगा पैसा

इस सरकारी स्कीम में आपको हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये का फायदा मिलेगा. अगर आप भी ये चाहते हैं कि केंद्र सरकार आपके खाते में हर महीने पैसा ट्रांसफर करें तो आप इस स्कीम में अभी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस सरकारी स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है, जिसमें आपको हर महीने पैसा मिलेगा. 

कौन ले सकता है फायदा
18-40 साल की आयु के बीच का कोई भी भारत का नागरिक इसका फायदा ले सकता है. अगर आप भी पेंशन का फायदा लेना चाहते हैं तो आप इसमें अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा इस स्कीम में आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

कहां से ओपन करा सकते हैं अकाउंट
केंद्र सरकार ने पहले इस योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर शुरू क‍िया था, लेकिन फिर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए सरकार ने इसे 18 साल से लेकर 40 साल तक के सभी लोगों के लिए ओपन कर दिया था. इस योजना से जुड़ने के लिए आप बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से अकाउंट ओपन करा सकते हैं. 

कितना करना होता है निवेश
आप इस सरकारी योजना में जितना जल्‍दी न‍िवेश शुरू कर देते हैं आपको उतना ही ज्‍यादा फायदा होगा. 18 साल की उम्र में योजना से जुड़ने के ल‍िए आपको 60 साल की उम्र तक हर महीने 210 रुपये जमा करने हैं. इससे आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये म‍िलेंगे. इसी तरह 1000 रुपये की पेंशन के लिए 42 रुपये, 2000 रुपये मंथली की पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये की पेंशन के ल‍िए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये हर महीने जमा करने होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news