Atal Pension Scheme: सिर्फ 42 रुपये और पूरी जिंदगी मिलेगी पेंशन, अब तक करोड़ों ने उठाया फायदा और आपने?
Advertisement
trendingNow11420880

Atal Pension Scheme: सिर्फ 42 रुपये और पूरी जिंदगी मिलेगी पेंशन, अब तक करोड़ों ने उठाया फायदा और आपने?

Social Security:  इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस का अकाउंट या फिर बैंक खाता होना जरूरी है. बैंक अकाउंट आधार से जुड़ा होना भी जरूरी है. लेकिन सरकार ने इसके नियमों में तब्दीली की है. अगर आप टैक्स भरते हैं तो इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे. 

Atal Pension Scheme: सिर्फ 42 रुपये और पूरी जिंदगी मिलेगी पेंशन, अब तक करोड़ों ने उठाया फायदा और आपने?

Govt Investment Schemes: नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2015 में एक स्कीम लॉन्च की थी, जिसका नाम है अटल पेंशन योजना. इसके लाभार्थियों को 60 साल का होने के बाद 1000 से 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है. मार्च 2022 तक इस स्कीम को सब्सक्राइब करने वालों की तादाद 4 करोड़ को पार कर चुकी थी. कोई भी भारतीय इसका फायदा उठा सकता है. लेकिन उम्र को लेकर सरकार ने उच्चतम और न्यूनतम आयु तय की है. 18 से 40 साल की उम्र के लोग ही स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. 18 साल से कम उम्र का शख्स इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता.

क्या करना होगा?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस का अकाउंट या फिर बैंक खाता होना जरूरी है. बैंक अकाउंट आधार से जुड़ा होना भी जरूरी है. लेकिन सरकार ने इसके नियमों में तब्दीली की है. अगर आप टैक्स भरते हैं तो इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे. 

कैसे और किसे मिलेगा फायदा?

दरअसल योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने गैर-संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सोशल सिक्योरिटी (Social Security) उपलब्ध कराने के मकसद से की थी. पिछले साल 99 लाख से ज्यादा अटल पेंशन खाते खोले गए थे. मार्च 2022 तक यह आंकड़ा 4.01 करोड़ तक पहुंच चुका है. 

कितना देना होगा प्रीमियम

इस योजना में प्रीमियम बेहद कम है. अगर 18 साल के हैं और हर माह 1000 रुपये पेंशन चाहते हैं तो प्रति माह 42 रुपये ही देने होंगे. अगर 5000 रुपये महीने की पेंशन लेनी है तो 210 रुपये हर महीने बतौर प्रीमियम देने होंगे. जितनी ज्यादा उम्र होगी, प्रीमियम भी ज्यादा ही होगा. जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाएगी तो हर महीने आपको पेंशन मिलती रहेगी. लाभार्थी की मृत्यु होने की स्थिति में जीवनसाथी को हर महीने पूरी राशि मिलती रहेगी. अगर पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो बच्चों को योजना का सारा कॉर्पस सौंप दिया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

जिस बैंक में आपका खाता है, वहां अटल पेंशन योजना का फॉर्म ले लें. उसे भरकर बैंक जमा कर दीजिए. इसके बाद आपका खाता शुरू हो जाएगा. प्रीमियम हर महीने या सालाना कटता रहेगा और 60 वर्ष की आयु शुरू होते ही पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. 

 (ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news