Ashwini Vaishnav ने सुना दी खुशखबरी, दिसंबर 2024 तक देश को मिलेगा ये खास तोहफा
Advertisement
trendingNow11751054

Ashwini Vaishnav ने सुना दी खुशखबरी, दिसंबर 2024 तक देश को मिलेगा ये खास तोहफा

Modi Government Plan: केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने शुक्रवार को कहा कि भारत में बनी पहली सेमीकंडक्टर चिप (semiconductor chip) अगले साल दिसंबर तक आ जाएगी. 

Ashwini Vaishnav ने सुना दी खुशखबरी, दिसंबर 2024 तक देश को मिलेगा ये खास तोहफा

Ashwini Vaishnav News: केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि भारत में बनी पहली सेमीकंडक्टर चिप (semiconductor chip) अगले साल दिसंबर तक आ जाएगी. उन्होंने कहा कि देश में चार-पांच सेमीकंडक्टर संयंत्र एक साल के अंदर स्थापित होने की संभावना है.

2024 तक आ जाएंगी मेड इन इंडिया चिप
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने के बाद वैष्णव ने संवाददाताओं से कहा है कि पहली ‘मेड इन इंडिया’ चिप दिसंबर, 2024 तक आ जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रस्तावित माइक्रोन सेमीकंडक्टर संयंत्र के लिए गुजरात में भूमि आवंटन, संयंत्र डिजायन का कार्य और कर अनुपालन संबंधी समझौता किया जा चुका है.

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी
वैष्णव ने कहा है कि माइक्रोन की पहली मेड इन इंडिया चिप के अब से लगभग छह तिमाहियों के अंदर आने की संभावना है. कंप्यूटर चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर असेंबली एवं परीक्षण संयंत्र लगाएगी, जिस पर कुल 2.75 अरब डॉलर (लगभग 22,540 करोड़ रुपये) का निवेश किया जाएगा.

82.5 करोड़ डॉलर का होगा निवेश
माइक्रोन ने बृहस्पतिवार को बताया था कि दो चरणों में विकसित किए जाने वाले इस संयंत्र पर वह अपनी तरफ से 82.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. बाकी राशि का निवेश केंद्र एवं राज्य सरकारों की तरफ से किया जाएगा.

2024 के आखिर तक शुरू होगा परिचालन
माइक्रोन ने कहा है कि गुजरात में इस असेंबली एवं परीक्षण संयंत्र का चरणबद्ध निर्माण वर्ष 2023 में ही शुरू हो जाने की उम्मीद है. पहले चरण में पांच लाख वर्ग फुट क्षेत्र विकसित किया जाएगा और वर्ष 2024 के अंत तक इसका परिचालन शुरू हो जाएगा. सेमीकंडक्टर चिप विनिर्माता ने कहा कि इस संयंत्र से करीब 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा जबकि 15,000 लोगों को कई साल तक परोक्ष रोजगार मिलता रहेगा.

Trending news