Indian Railways: अमृत भारत ट्रेन को रवाना करेंगे पीएम मोदी, जान‍िए फीचर्स और रूट से जुड़ी हर जानकारी
Advertisement
trendingNow12025227

Indian Railways: अमृत भारत ट्रेन को रवाना करेंगे पीएम मोदी, जान‍िए फीचर्स और रूट से जुड़ी हर जानकारी

Amrit Bharat Train Features: मीड‍िया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी 30 दिसंबर को छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ दो नई अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं. सूत्रों के अनुसार दूसरी अमृत भारत ट्रेन दक्षिण भारत में चलाए जाने की संभावना है.

Indian Railways: अमृत भारत ट्रेन को रवाना करेंगे पीएम मोदी, जान‍िए फीचर्स और रूट से जुड़ी हर जानकारी

Amrit Bharat Train Route: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधा पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. देश के तमाम शहरों को सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन से जोड़ने के बाद अब अमृत भारत ट्रेन चलाने की तैयारी है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली अमृत भारत ट्रेन को 30 द‍िसंबर को हरी झंडी द‍िखाकर रवाना कर सकते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया गया क‍ि मिथिलांचल में पहली 'अमृत भारत ट्रेन' (Amrit Bharat Train) को अयोध्या और दरभंगा के बीच शुरू क‍िया जाएगा.

दो नई अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने की उम्‍मीद

अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है, वहीं मिथिलांचल को देवी सीता की जन्मस्थली कहा जाता है. मीड‍िया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी 30 दिसंबर को छह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ दो नई अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं. टीओआई सूत्रों के अनुसार दूसरी अमृत भारत ट्रेन दक्षिण भारत में चलाए जाने की संभावना है. आइए जानते हैं रेलवे की तरफ से चलाई जाने वाली नई अमृत भारत ट्रेन में क्‍या-क्‍या फीचर्स हो सकते हैं?

ट्रेन में नॉन एसी 22 कोच होने की उम्‍मीद
नई चलने वाली इस ट्रेन के नारंगी और ग्रे कलर में होने की उम्मीद है. ट्रेन को दोनों छोर को एक लोकोमोटिव के साथ ड‍िजाइन क‍िया गया है. यह तेज गति के लिए 'पुश-पुल' ऑपरेशन को सक्षम बनाता है. इससे सफर में लगने वाला समय कम हो जाता है. इसके अलावा इस ट्रेन के नॉन एसी होने की उम्‍मीद है और इसमें 22 कोच होंगे. इनमें से 12 सेकेंड क्‍लॉस, 3 स्लीपर कोच, 8 जनरल कोच कोच और दो गार्ड के ड‍िब्‍बे होंगे. गार्ड के कोच में एक में महिलाओं के ल‍िए और दूसरे में दिव्यांग यात्रियों के लिए जगह होगी.

अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटे की
अमृत ​​भारत ट्रेन में जर्क फ्री सेमी परमानेंट कप्लर्स होने की उम्‍मीद है. इसके साथ ही इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटे की होगी. ट्रेन में यात्र‍ियों के ल‍िए हल्‍के वजन वाला फोल्डेबल स्‍नैक टेबल होगा. सीट के साथ मोबाइल चार्जर और फोल्डेबल बॉटल होल्डर भी होगा. यह भी उम्‍मीद है क‍ि ट्रेन अंदर से देखने में आंखों को सुकून देगी, इसका इंटीर‍ियर सबसे अलग होगा. यह भी दावा क‍िया जा रहा है क‍ि नई ट्रेन में गद्देदार लगेज रैक पहले के मुकाबले बेहतर होंगे.

मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार अमृत ​​भारत ट्रेन में जीरो डिस्चार्ज एफआरपी (FRP) मॉड्यूलर टॉयलेट लगाया गया है. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों में रेडियम इल्यूमिनेशन फ्लोरिंग स्ट्रिप लगाई है.

Trending news