Airbus A350 News: द‍िल्‍ली पहुंचा एयर इंड‍िया का पहला Airbus 350 व‍िमान, जान‍िए आप कब से कर पाएंगे सफर
Advertisement

Airbus A350 News: द‍िल्‍ली पहुंचा एयर इंड‍िया का पहला Airbus 350 व‍िमान, जान‍िए आप कब से कर पाएंगे सफर

Air India Airbus A350: एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैंपबेल विल्सन ने कहा क‍ि यह पल सभी एयरलाइन कर्मचार‍ियों के ल‍िए यादगार दिन बन गया है. A350 केवल मेटल और इंजन का मेल नहीं बल्‍क‍ि हमारी एयरलाइन के लगातार बदलाव और एयर इंड‍िया के कर्मचार‍ियों की प्रत‍िबद्धता का उदाहरण है.

Airbus A350 News: द‍िल्‍ली पहुंचा एयर इंड‍िया का पहला Airbus 350 व‍िमान, जान‍िए आप कब से कर पाएंगे सफर

Air India: टाटा ग्रुप के माल‍िकाना हक वाली एयर इंड‍िया को पहला Airbus A350 एयरक्रॉफ्ट शन‍िवार को म‍िल गया. कंपनी की तरफ से इस बारे में जानकारी देते हुए बताया गया क‍ि इसे वीटी-जेआरए (VT-JRA) के रूप में रज‍िस्‍टर्ड क‍िया गया. भारत पहुंचने पर प्‍लेन का गर्मजोशी से स्वागत किया जानकारी में बताया गया क‍ि प्‍लेन की जनवरी 2024 से कमर्श‍ियल सर्व‍िस शुरू होगी. शुरुआत में चालक दल के परिचय के लिए डोमेस्‍ट‍िक लेवल पर इसको ऑपरेट क‍िया जाएगा. इसके बाद लंबी दूरी के ल‍िए सेवाएं दी जाएंगी.

316 सीटों के साथ तीन कैटेगरी के केबिन कॉन्‍फ‍िगरेशन

एयर इंड‍िया की तरफ से आने वाले हफ्तों में A350 के साथ कमर्श‍ियल ऑपरेशंस से जुड़ी घोषणाएं होंगी. एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैंपबेल विल्सन ने कहा क‍ि यह पल सभी एयरलाइन कर्मचार‍ियों के ल‍िए यादगार दिन बन गया है. A350 केवल मेटल और इंजन का मेल नहीं बल्‍क‍ि हमारी एयरलाइन के लगातार बदलाव और एयर इंड‍िया के कर्मचार‍ियों की प्रत‍िबद्धता का उदाहरण है. एयरबस A350-900 कोलिन्स एयरोस्पेस द्वारा ड‍िजाइन की गई 316 सीटों के साथ तीन कैटेगरी के केबिन कॉन्‍फ‍िगरेशन में आता है.

व‍िमान में 264 इकोनॉमी क्लास सीटें
एयरबस A350 में 28 प्राइवेट बिजनेस क्लास सुइट्स, 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीट और 264 इकोनॉमी क्लास सीटें हैं. कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि विमान की सभी सीटों में लेटेस्‍ट जेनरेशन वाली पैनासोनिक eX3 इन-फ्लाइट एंटरटेनमेंट स‍िस्‍टम और एचडी स्क्रीन हैं. विल्सन ने कंपनी कर्मचारियों को डिलीवरी के बारे में जानकारी देते हुए कहा क‍ि एयरलाइन के ग्राउंड स्टाफ के साथ-साथ एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारियों के लिए नई ड्रेस जल्द पेश की जाएगी.

शन‍िवार को व‍िमान की पहली डिलीवरी हो गई
आपको बता दें एयर इंडिया ने 20 एयरबस ए350-900 के लिए ऑर्डर दिया था. शन‍िवार को इसकी पहली डिलीवरी हो गई है. मार्च 2024 तक पांच और डिलीवरी म‍िलने की संभावना की जा रही है. एयर इंडिया की तरफ से पहले चरण में छह A350 विमानों को शामिल करने की योजना बनाई गई है. इससे पहले मनीष मल्होत्रा ने Air India के क्रू मेंम्बर्स की नई ड्रेस को डिजाइन किया है. मल्होत्रा की तरफ से  डिजाइन की गई ड्रेस को एयर इंडिया ने 12 दिसंबर को पेश क‍िया था. व‍िमानन कंपनी ने अपने पायलट क्रू के लिए इस ड्रेस को लागू किया है.

टाटा ग्रुप की तरफ से प‍िछले द‍िनों एयर इंडिया एयरलाइन के लोगो और लिवरी (आउटफिट) बदलने के बाद ए 350 का पहला लुक जारी क‍िया. टाटा ग्रुप की अगुवाई में एयर इंड‍िया लगातार आगे बढ़ रहा है. एयर इंडिया ने जून 2023 में ही एयरबस और बोइंग के अलावा इन विमानों के अधिग्रहण के लिए करार क‍िया था. मौजूदा समय में एयर इंडिया के पास 116 प्‍लेन हैं. इनमें 49 ‘वाइड बॉडी’ वाले विमान हैं.

Trending news