Air India नहीं दे पाई व्हीलचेयर और यात्री की हो गई डेथ... भड़का DGCA लगाया 30 लाख का जुर्माना
Advertisement

Air India नहीं दे पाई व्हीलचेयर और यात्री की हो गई डेथ... भड़का DGCA लगाया 30 लाख का जुर्माना

Air India News: नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की तरफ से यह जुर्माना लगाया गया है, लेकिन इसके पीछे का कारण काफी अलग है. मुंबई हवाई अड्डे पर 80 साल के यात्री को व्हीलचेयर नहीं मिल पाई, जिसके बाद में यात्री को विमान से टर्मिनल तक पैदल चलकर जाना पड़ा और बाद में इस यात्री की डेथ हो गई.

 

Air India नहीं दे पाई व्हीलचेयर और यात्री की हो गई डेथ... भड़का DGCA लगाया 30 लाख का जुर्माना

Air India Fine: व्हीलचेयर ने मिलने पर लाखों का जुर्माना... एयर इंडिया (Air India fined) पर अब 30 लाख का जुर्माना लग गया है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की तरफ से यह जुर्माना लगाया गया है, लेकिन इसके पीछे का कारण काफी अलग है. मुंबई हवाई अड्डे पर 80 साल के यात्री को व्हीलचेयर नहीं मिल पाई, जिसके बाद में यात्री को विमान से टर्मिनल तक पैदल चलकर जाना पड़ा और बाद में इस यात्री की डेथ हो गई.

इस वजह से DGCA ने एयरलाइन पर जुर्माना लगाया है. यह घटना 12 फरवरी की है. इस मामले की वजह से एयर इंडिया पर 30 लाख का जुर्माना लगाया गया है. 

DGCA के अधिकारी ने दी जानकारी

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है क्योंकि वह बुजुर्ग यात्री को व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं करा पाया था. अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया ने इस मामले में गलती करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ हुई कार्रवाई की भी जानकारी नहीं दी है. एयरलाइन भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुधारात्मक कदमों की जानकारी देने में भी विफल रही है.

कंपनी को जारी किया था कारण बताओ नोटिस

इस महीने की शुरुआत में डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था जिसपर एयर इंडिया ने नियामक को 20 फरवरी को अपना जवाब सौंपा था. एयरलाइन ने कहा कि बुजुर्ग यात्री दूसरी व्हीलचेयर का इंतजार करने के बजाय एक अन्य व्हीलचेयर पर बैठी अपनी पत्नी के साथ चलने लगे थे.

सभी कंपनियों को जारी की सलाह

अधिकारी ने कहा है कि सभी एयरलाइन कंपनियों को इस बारे में एक परामर्श भी जारी किया गया है. उनसे कहा गया है कि जिन यात्रियों को विमान पर चढ़ने या उतरने के दौरान मदद की जरूरत होती है, उनके लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर की व्यवस्था होनी चाहिए.

Trending news