Adani ग्रुप की द‍िग्‍गज कंपनी का नया प्‍लांट शुरू, इस देश को ब‍िजली सप्‍लाई से होगी कमाई
Advertisement
trendingNow11759035

Adani ग्रुप की द‍िग्‍गज कंपनी का नया प्‍लांट शुरू, इस देश को ब‍िजली सप्‍लाई से होगी कमाई

Gautam Adani: 6 अप्रैल को  800 MW क्षमता वाली बिजली संयंत्र की पहली यून‍िट ने अपनी कमर्श‍ियल ऑपरेशन डेट (COD) हासिल कर ली थी. इसमें कहा गया कि गोड्डा संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति से पड़ोसी देश में ऊर्जा सुरक्षा बढ़ेगी.

Adani ग्रुप की द‍िग्‍गज कंपनी का नया प्‍लांट शुरू, इस देश को ब‍िजली सप्‍लाई से होगी कमाई

Adani Power Share Price: अडानी पावर ने झारखंड के गोड्डा में अपने 1,600 MW संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली निर्यात करना शुरू कर दिया है. अडानी पावर ने एक बयान में कहा, अडानी पावर लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी पावर झारखंड लिमिटेड (APJL) ने अपनी 2x800 मेगावाट की गोड्डा अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट की दूसरी यून‍िट के कमर्श‍ियल ऑपरेशन डेट (COD) हासिल कर ली है.

बांग्लादेश के साथ 25 जून को हुआ करार

गोड्डा पावर प्‍लांट की दूसरी यून‍िट का र‍िलाइब‍िल‍िटी रन टेस्‍ट, बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ बांग्लादेश (PGCB) के अधिकारियों की मौजूदगी में 25 जून को हुआ है. 6 अप्रैल को  800 MW क्षमता वाली बिजली संयंत्र की पहली यून‍िट ने अपनी कमर्श‍ियल ऑपरेशन डेट (COD) हासिल कर ली थी. 
इसमें कहा गया कि गोड्डा संयंत्र से बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति से पड़ोसी देश में ऊर्जा सुरक्षा बढ़ेगी.

बयान में बताया गया क‍ि अडानी पावर झारखंड लिमिटेड (APJL) 2x800 मेगावाट गोड्डा यूएससीटीपीपी (USCTPP) से 1,496 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करेगा. बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) ने इसे नवंबर 2017 से लागू क‍िया है. इसमें कहा गया कि गोड्डा बिजली संयंत्र से आपूर्ति की जाने वाली बिजली ल‍िक्‍व‍िड ईंधन से उत्पन्न महंगी बिजली की जगह बांग्लादेश की बिजली स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी.

इस बदलाव से बांग्लादेश की तरफ से खरीदी जाने वाली बिजली की औसत लागत कम होने में मदद मिलेगी. अडानी पावर लिमिटेड के सीईओ श्री एसबी ख्यालिया ने कहा, 'गोड्डा पावर प्लांट बांग्‍लादेश के साथ दोस्ती के रूप में काम करेगा. यह भारत और बांग्लादेश के विविध और दीर्घकालिक संबंधों में नए युग की शुरुआत होगी.' एपीजेएल की तरफ से गोड्डा यूएससीटीपीपी को साढ़े तीन साल में पूरा क‍िया गया.

आपको बता दें अडानी पावर ल‍िमि‍टेड का शेयर बुधवार को बंद कारोबारी सत्र में आधा फीसदी की तेजी के साथ 254.65 रुपये पर पहुंच गया है. प‍िछले द‍िनों ह‍िंडनबर्ग र‍िपोर्ट आने के बाद 28 फरवरी को यह शेयर 52 सप्‍ताह के न‍िचले स्‍तर 132.55 रुपये पर पहुंच गया था. इससे पहले इस शेयर ने प‍िछले साल 22 अगस्‍त को 432.80 रुपये का हाई टच क‍िया था.

Trending news