Adani hindenburg news: अडानी को लेकर हर इंडियन के दिमाग में उठ रहे हैं ये 7 सवाल, जवाब जान लीजिए
Advertisement

Adani hindenburg news: अडानी को लेकर हर इंडियन के दिमाग में उठ रहे हैं ये 7 सवाल, जवाब जान लीजिए

Adani impact on india: अडानी समूह के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है. इसके अलावा लोगों को ये भी डर है कि इससे दूसरी कंपनियों को भी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में हर भारतीय के दिमाग में ये 7 सवाल उठ रहे हैं, तो चलिए जान लेते हैं इनका जवाब क्‍या है? 

फाइल फोटो

Adani Hindenburg Saga News: अडानी समूह के शेयरों में गिरावट जारी है. ऐसे में शेयर मार्केट का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ नजर आ रहा है. ऐसे में लोगों के मन में अलग-अलग तरह के सवाल उठ रहे हैं. कई निवेश हड़बड़ी में बिकवाली कर रहे हैं तो कई बिना सोचे समझे खरीद रहे हैं. ऐसी स्थिति में आपको दोनों काम करने से बचना चाहिए और सोच समझकर ही फैसला लेना चाहिए. अगर अडानी ग्रुप को लेकर आपके मन में भी कुछ सवाल हैं तो जान लीजिए उसके जवाब. 

क्‍या SBI के ग्राहकों का पैसा डूब जाएगा? 

सोशल मीडिया पर एक ये अफवाह फैल रही है कि इससे SBI डूब जाएगा और लोगों के अकाउंट जो पैसा जमा है. वह नहीं मिलेगा. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सरकार आपके अकाउंट पर 5 लाख रुपये तक का बीमा कर के देती है. ऐसे में अगर कोई बैंक डूबता भी है तो इतना अमाउंट लोगों को बीमा कंपनी की तरफ से मिल जाता है. इसके अलावा RBI ने SBI को ‘Too Big To Fail’ बैंक की लिस्‍ट में रखा है. ऐसे में आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. 

क्या LIC खरीदने वाले लोगों को होगा नुकसान?

LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. बीमा कंपनी ने बताया है कि अडानी ग्रुप के शेयर्स नीचे रहने के बावजूद उन्‍हें निवेश से अच्छा खासा फायदा हुआ है. इसके अलावा LIC के पास लगभग 21 हजार करोड़ रुपये अनक्लेम है.

हिंडनबर्ग से अडानी ग्रुप को कितना नुकसान?

हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट 24 जनवरी को आ गई थी. उसके बाद से ही समूह की कंपनियों में जबरदस्त गिरावट आई है. लगभग इन 10 दिनों में अडानी समूह की कंपनियों की शेयर वैल्यू 10 लाख करोड़ रुपये कम हो चुकी है. आप इसे ऐसे भी जान सकते हैं कि 10 लाख करोड़ रुपये भारत सरकार के नए बजट में कैपिटल एक्सपेंडिचर के बराबर है.

अडानी के शेयर खरीद सकते हैं या नहीं

अडानी ग्रुप के शेयर बहुत ही नीचे आ चुके हैं. ऐसे में ये सवाल है कि कंपनी के शेयर खरीदे या नहीं. ऐसे में संजीव भसीन का कहना है कि ये निवेशक पर निर्भर करता है कि वह शेयर मार्केट से इंफ्लूएंस होता है या नहीं. हालांकि लंबे वक्‍त में अडानी समूह की पोर्ट और सीमेंट कंपनी अच्छा कर सकती है. 

अडानी के शेयर गिरने से इतनी हलचल क्‍यों? 

अडानी के शेयर गिरने से कंपनी की साख पर बड़ा आघात पहुंचा है. ऐसे में कंपनी को भविष्‍य के प्रोजेक्‍ट पूरे करने में दिक्‍कत आ सकती है. इस वजह से प्रोजेक्‍ट में देरी होगी या हो सकता है कि कुछ प्रोजेक्‍ट रद्द भी करना पड़े. 

अडानी समूह कर्ज क्‍यों लेता है? 

अडानी ग्रुप सीमेंट, पोर्ट, हवाई अड्डा, सड़कें, सोलर पॉवर प्लांट से लेकर, गैस और बिजली ट्रांसमिशन लाइन जैसे सेक्‍टर में काम करता है. इन सेक्‍टर में हाई कैपिटल इंवेस्टमेंट लगता है और रिटर्न बहुत धीरे-धीरे आता है. इसलिए कंपनी को पूंजी के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ती है.

अडानी समुह से देश की अर्थव्यवस्था पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा ?

अडानी समुह को नुकसान हुआ है तो निश्चित ही इसका असर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ेगा. आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आई तो इससे LIC और SBI जैसे बड़े ग्रुप पर भी असर पड़ा है. इससे इंवेस्टर्स का सेंटीमेंट खराब हो गया है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news