Adani Group के FPO वापस लेने के बाद मची खलबली! जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
Advertisement

Adani Group के FPO वापस लेने के बाद मची खलबली! जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

Gautam Adani Latest News: अडानी ने एफपीओ (Adani FPO) वापस ले लिया है, जिसके बाद से निवेशकों में हलचल मच गई है. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) ने अपने 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को वापस ले लिया है. 

Adani Group के FPO वापस लेने के बाद मची खलबली! जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

Adani FPO Latest News: अडानी ने एफपीओ (Adani FPO) वापस ले लिया है, जिसके बाद से निवेशकों में हलचल मच गई है. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) ने अपने 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को वापस ले लिया है. कंपनी ने कहा कि मौजूदा बाजार की स्थिति में ये 'नैतिक रूप से सही' नहीं होगा, इसलिए एफपीओ को वापस लेने का फैसला लिया है. आज हम आपको बताते हैं कि एफपीओ आखिर होता क्या है... इसके साथ ही इस एफफीओ को लेकर अब एक्सपर्ट का क्या मानना है-

FPO क्या होता है?

FPO का मतलब होता है Follow On Public Offer. इसमे कंपनी निवेशकों से एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट मांगती है. इसके दो मुख्य उद्देश्य होते है- पहला तो ये की कंपनी पर जो कर्ज है उसे पूरा करे या कंपनी का एक्सपेंशन करे. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
मार्केट एक्सपर्ट सीए प्रभात रंजन (CA Prabhat Ranjan) ने कहा है कि कंपनी एक स्टेप पीछे लेकर ये देखना चाहती है कि जो आरोप कंपनी पर लगे है, उन आरोपो में किसी तरह का कोई शक पैदा हो रहा हो तो कंपनी शायद उस Doubt का एलिमिनेट करना चाहती है. एक स्टेप पीछे लेकर अपनी पोजीशन स्ट्रांग करना चाहती है. कंपनी का कहना है कि एक बार पोजीशन स्ट्रांग हो जाएगी तो वापस से FPO लाया जाएगा.

क्यों किया कंपनी ने रोलबैक?
CA Prabhat Ranjan ने बताया कि जो प्राइस बैंड दिया गया था वो औसतन 3200 रुपये के आसपास आता है. 31 जनवरी को कंपनी के शेयर का प्राइस रेंज देखते तो वो 2800 के आसपास आता है. एक निवेशक को 300 रुपये से कम में मार्किट में यही शेयर मिल रहा था, जबकि FPO में 300 रुपये ज़्यादा भरना पड़ा रहा था. ये भी एक बड़ी वजह ही कंपनी ने FPO रोल बैक किया है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को देखते हुए निश्चित तौर पर कंपनी ने एक स्टेप पीछे जाकर रोल बैक करने का फैसला किया है.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
मार्केट एक्सपर्ट सीए प्रभात रंजन ने कहा कि बाजार में आम निवेशक सेंटिमेंट पर निवेश करता हैं फिलहाल अभी माहौल संवेदनशील है. इसके साथ ही निवेशक हतोत्साहित हुआ है उसके जितने पैसे लगे हुए थे वो बाजार में नीचे आये है. किसी का भी पॉकेट नेगेटिवली इम्पैक्ट हो तो हलचल ज़रूर मचती है. ये साफ तौर पर दिखाई दे रहा है. 

शॉर्ट टर्म में आएगी गिरावट
एक्सपर्ट के मुताबिक, शॉर्ट टर्म में ओर गिरावट देखने के लिए मिल सकती है, लेकिन कंपनी का दावा है कि लांग टर्म में स्तिथि बेहतर होगी. अगर आप बहुत लंबे समय तक निवेश करके बने रहना नही चाहते है तो स्टॉप लॉस लगाकर आप बाहर आ सकते है. अगर आपकी क्षमता है तो आप बने रहिए, लांग टर्म में ये वापस आएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news