Atal Pension Yojana: केंद्र की इस पेंशन योजना पर बजट से पहले आया बड़ा अपडेट, सब्‍सक्राइबर्स का जानना जरूरी
Advertisement

Atal Pension Yojana: केंद्र की इस पेंशन योजना पर बजट से पहले आया बड़ा अपडेट, सब्‍सक्राइबर्स का जानना जरूरी

PFRDA: पीएफआरडीए (PFRDA) ने एक बयान में कहा कि इस योजना ने साल 2022 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. पेंशन कोष ने बताया कि अभी तक 29 बैंक केंद्र सरकार के निर्दिष्ट लक्ष्य को पार कर चुके हैं.

Atal Pension Yojana: केंद्र की इस पेंशन योजना पर बजट से पहले आया बड़ा अपडेट, सब्‍सक्राइबर्स का जानना जरूरी

Atal Pension Yojana Calculator: मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में यद‍ि आपने भी न‍िवेश क‍िया है तो इस पर नया अपडेट आया है. नए अपडेट के तहत केंद्र की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना अटल पेंशन योजना (APY) के तहत 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है. पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) की तरफ से यह जानकारी दी गई. पीएफआरडीए (PFRDA) ने एक बयान में कहा कि इस योजना ने साल 2022 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया.

साल 2021 में 92 लाख नए रज‍िस्‍ट्रेशन
साल 2022 के दौरान योजना से जुड़े 1.25 करोड़ नए रज‍िस्‍ट्रेशन हुए, जबकि साल 2021 में सिर्फ 92 लाख नए रज‍िस्‍ट्रेशन हुए थे. पेंशन कोष ने बताया कि अभी तक 29 बैंक केंद्र सरकार के निर्दिष्ट लक्ष्य को पार कर चुके हैं. सार्वजनिक बैंकों में से बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और इंडियन बैंक ने अपने निर्धारित वार्षिक लक्ष्य को हासिल किया है जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) श्रेणी में 21 बैंक लक्ष्य हासिल कर चुके हैं.

महिला पंजीकरणों का अनुपात बढ़ा
आरआरबी (RRB) में सबसे ज्यादा पंजीकरण झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक में हुए हैं. बयान के अनुसार, पीएफआरडीए (PFRDA) ने 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस अभिभाषण में घोषित प्रसार अभियान के अनुरूप इस योजना के अधिक से अधिक प्रसार के लिए कई कदम उठाए. इस मुहिम से महिला पंजीकरणों का अनुपात 2021 के 38 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया.

क्‍या है अटल पेंशन योजना
मौजूदा नियम के अनुसार यद‍ि आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी आयु 18-40 वर्ष के बीच है और किसी बैंक या डाकघर में आपका बचत खाता है तो आप APY के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें अटल पेंशन योजना (APY) में न‍िवेश करने पर तय उम्र सीमा के बाद हर महीने 5 हजार रुपये तक की पेंशन म‍िलने का प्रावधान है. नए बदलाव के तहत इस योजना में आईटीआर फाइल करने वाले लोग खाता नहीं खुलवा सकते हैं. इस योजना को व‍िशेषकर असंगठ‍ित क्षेत्र के कर्मचार‍ियों के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. (Input : PTI)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news