7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट; इस द‍िन म‍िलेगी खुशखबरी!
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट; इस द‍िन म‍िलेगी खुशखबरी!

7th Pay Commission Update: फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव होते ही सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में बड़ा बदलाव आएगा. जी मीड‍िया को सूत्रों के हवाले से खबर म‍िली है क‍ि अगले साल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में बड़ा बदलाव आ सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट; इस द‍िन म‍िलेगी खुशखबरी!

7th Pay Commission Fitment Factor Update: : केंद्रीय कर्मचार‍ियों की तरफ से लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Basic Salary) बढ़ाने की मांग की जा रही है. ऐसे कर्मचार‍ियों के ल‍िए अब बड़ी खुशखबरी आने वाली है. अगर आप या आपके पर‍िवार में से कोई भी केंद्रीय कर्मचारी है तो उसके ल‍िए यह खबर बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाली है. फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव होते ही सैलरी स्‍ट्रक्‍चर में बड़ा बदलाव आएगा. जी मीड‍िया को सूत्रों के हवाले से खबर म‍िली है क‍ि अगले साल सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में बड़ा बदलाव आ सकता है.

26000 रुपये हो जाएगी म‍िन‍िमम सैलरी
केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों को अभी 38 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. सरकार की तरफ से फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव करने पर विचार चल रहा है. इसी के आधार पर कर्मचार‍ियों की म‍िन‍िमम सैलरी तय होती है. अभी कर्मचार‍ियों की म‍िनिमम सैलरी 18 हजार रुपये है. इस पर फैसला क‍िया जाता है तो यह बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार अगले साल पेश होने वाले बजट में इस फैसला कर सकती है.

3.68 गुना क‍िया जाएगा फिटमेंट फैक्टर!
इस पर सहमति बनी तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा होगा. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है. इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िया जा सकता है. 
इसको 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी.

28 स‍ितंबर को महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान
इससे पहले सरकार ने 28 स‍ितंबर को भी महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया है. पहले डीए 34 था, जो अब बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. 1 जुलाई 2022 से लागू क‍िए गए महंगाई भत्‍ते पर कर्मचार‍ियों को तीन महीने का एर‍ियर भी म‍िला रहा है. केंद्र सरकार की तरफ से डीए का ऐलान क‍िये जाने के बाद कई राज्‍य सरकारों ने महंगाई भत्‍ता बढ़ाने का ऐलान क‍िया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news