7th Pay Commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये!
topStories1hindi1457850

7th Pay Commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये!

18 Months DA Arrears Big Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है इन लोगों के खाते में जल्द ही मोटी रकम आ सकती है. वित्तमंत्रालय की बैठकों के बाद में पता चला है कि जल्द ही कर्मचारियों के खाते में 2 लाख से भी ज्यादा की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

7th Pay Commission: नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है इन लोगों के खाते में जल्द ही मोटी रकम आ सकती है. सरकार की ओर से 18 महीने का बकाया एरियर (DA Arrears) जल्द ही ट्रांसफर किया जा सकता है. इसको लेकर कई बार हुई वित्तमंत्रालय की बैठकों के बाद में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कर्मचारियों के खाते में 2 लाख से भी ज्यादा की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस पर जल्द ही फैसला ले सकती है. 

वित्तमंत्रालय की ओर से कई बार हो चुकी है बात
जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच डीए (Dearness Allowance) का भुगतान नहीं किया है. वित्तमंत्रालय और नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के बीच में डीए एरियर को लेकर कई बार चर्चा हो चुकी है. फिलहाल अभी तक किसी भी तरह का फैसला नहीं लिया गया है और न ही कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया है. 

सरकार ने कर दिया था फ्रीज
वित्तमंत्रालय ने पिछले साल जानकारी देते हुए बताया था कि 18 महीने के डीए को फ्रीज कर दिया गया है और इसका पेमेंट नहीं किया जाएगा, लेकिन बार-बार उठ रही कर्मचारियों की मांग की वजह से उम्मीद की जा रही है कि सरकार पैसा दे सकती है. इसके साथ ही कैबिनेट की ओर से भी कई बार मीटिंग की जा चुकी है. 

कितना आ सकता है एरियर?
केंद्र सरकार अटके हुए महंगाई भत्ते पर फैसला लेती है तो कर्मचारियों के खाते में सीधे 2 लाख रुपये आने की संभावना है. बता दें लेवल 1 के कर्मचारियों को डीए एरियर के रूप में करीब 11,880 रुपये से लेकर के 37,554 रुपये तक मिल सकते हैं. वहीं, लेवल -14 के कर्मचारियों की बात करें तो इनके खाते में पूरे 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक आ सकते हैं. 

कैसे होती है डीए की कैलकुलेशन?
बता दें एक साल में 2 बार कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जाता है. सरकार एक बार जनवरी और दूसरी बार जुलाई में महंगाई भत्ते में इजाफा करती है. डीए की वर्तमान दर को बेसिक सैलरी से गुणा करके ही डीए की कैलकुलेशन की जाती है. 

4 फीसदी का हुआ था इजाफा
सरकारी कर्मचारियों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को डीए का फायदा मिलता है. हाल ही में सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. वहीं, जनवरी महीने में भी 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है तो माना जा रहा है कि जनवरी के बाद कर्मचारियों को 41 फीसदी की दर से डीए मिलेगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news