7th Pay Commission: आ गई गुडन्यूज.....केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 % की बढ़ोतरी का ऐलान
Advertisement
trendingNow12145649

7th Pay Commission: आ गई गुडन्यूज.....केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 % की बढ़ोतरी का ऐलान

DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले सरकार  50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को खुश कर दिया. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा दे दिया. केंद्रिीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए-डीआर में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया गया.

DA HIKE

7th Pay DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले सरकार  50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारियों को खुश कर दिया. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा दे दिया. केंद्रिीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए-डीआर में 4 फीसदी इजाफे का ऐलान किया गया. होली से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खजाना खोल दिया है. केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी देते हुए लाखों कर्मचारियों के लंबे इंतजार को खत्म कर दिया है. 

50 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता, 2 महीने का एरियर भी

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस इजाफे के बाद अब उनका डीए 50 फीसदी पर पहुंच गया है. 1 जनवरी 2024 से इसे अमल में लाया गया है. मार्च 2024 में नए डीए के साथ उनकी सैलरी का भुगतान किया जाएगा.  सरकार ने जनवरी से डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. यानी आपको दो महीने का एरियर भी मिलेगा. यानी मार्च में जब आपकी सैलरी आएगी तो उसमें दो महीने के एरियर के साथ बढ़ा हुआ डीए शामिल होगा.  

DA Hike के बाद कितनी बढ़ेगी सैलरी  

आपको बता दें कि आम तौर पर साल में दो बार महंगाई भत्ता रिवाइज किया जाता है. जनवरी और जुलाई महीने में डीए को रिवाइज किया जाता है. इससे पहले अक्टूबर 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच गया था. अब 4 फीसदी के इजाफे के साथ यह 50 फीसदी पर पहुंच गया है.  महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की टेक हो सैलरी बढ़ जाएगी.

क्या है डीए कैलकुलेश का फॉर्मूला 

DA बढ़ने के बाद सैलरी कितनी बढ़ेगी, इसके लिए आसान का फॉर्मूला है. जिसके हिसाब से सैलरी का कैलकुलेशन होता है. (बेसिक सैलरी + ग्रेड पे) *DA%. यानी आपनी बेसिक सैलरी में ग्रेड पे जोड़ने के बाद उसे डीए से गुणा कर दें. जो आएगा वो आपका महंगाई भत्ता होगा. इसे उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करते हैं. मान लेते है कि आपकी बेसिक सैलरी और ग्रेड पे जोड़ने के बाद 18000 रुपये है. इस हिसाब से अब तक आपको 46 महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन ने 8280 रुपये महंगाई भत्ते के तौर पर मिल रहा था. अब महंगाई भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया. यानी डीए बढ़कर 9000 रुपये हो जाएगा. यानी डीए बढ़ने से हर महीने आपकी सैलरी में  720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. अगर सालाना बात करें तो सैलरी में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी.  

Trending news