7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद एक और भत्ते में इजाफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी
topStories1hindi1441748

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद एक और भत्ते में इजाफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये दीवाली जबरदस्त मुनाफा लेकर आई है. DA के बाद सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ा दिया है. आइये जानते हैं सैलरी में कितना इजाफा हगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद एक और भत्ते में इजाफा, बंपर बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पहले ही बढ़ोतरी हो गई है. केंद्र सरकार ने अब कर्मचारियों को एक और तोहफा दिया है. पहले महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में इजाफा हुआ और अब ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी इजाफा हुआ है. यानी कर्मचारियों के खाते में एक बार फिर बड़ी रकम आने वाली है.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों के TA में बढ़ोतरी हो गई थी. लेकिन अब ट्रेवलिंग ग्रेड को बढ़ा दिया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा Tejas ट्रेन में सफर का मौका मिलेगा. गौरतलब है कि हाल ही में महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया गया था. अब कर्मचारियों का कुल डीए बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है, और DA में बढ़ोतरी का असर TA पर दिखता है. 

ट्रैवल अलाउंस का मिलेगा फायदा

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DoE) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौरे पर तेजस ट्रेन से सफर कर सकेंगे. सरकार ने आधिकारियों को अपने ऑफिशियल ट्रैवल प्लान के लिए इस ट्रेन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. दरअसल, IRCTC की तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट और प्रीमियम क्लास ट्रेन है, और वित्त मंत्रालय के इस ऐलान के बाद अब कर्मचारी इससे ट्रैवल कर सकेंगे.

देखिये TA का कैलकुलेशन

दरअसल, ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) को पे-मैट्रिक्स लेवल के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है. पहली कैटिगरी- हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर की है. इसके लिए TA कैलकुलेशन का फॉर्मूला Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है.

जानिए किस कैटेगरी में कितना मिलता है TA?

अब बात करते हैं कि कैसे TA की गणना की जाती है. इसके तहत 1-2 के लिए TPTA 1350 रुपये, 3-8 लेवल कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और 9 से ऊपर के लेवल के लिए यह 7200 रुपये दिया जाता है.

इसके तहत हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए TA+DA मिलता है. अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपये +DA है. वहीं, 3-8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस DA और 1,800 प्लस DA मिलता है, जबकि लेवल 1 और 2 की बात की जाए तो इस कैटिगरी में प्रथम श्रेणी शहरों के लिए 1,350 रुपये +DA मिलता है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपये +DA मिलता है.

इन कर्मचारियों को मिलता है ज्यादा TA

इसी के साथ आपको बता दें कि जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा मिली है, जिनमें कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी आते हैं, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपये+DA का भुगतान किया जाता है. आपको बता दें कि कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती है.

Trending news