Land Acquisition: जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? इस बात का होना चाहिए अपडेट
Advertisement
trendingNow11658333

Land Acquisition: जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? इस बात का होना चाहिए अपडेट

भूमि अधिग्रहण क्षेत्र हाल के दिनों में मुख्य रूप से डेवलपरों की ज्यादा रुचि के कारण अच्छा रहा है. संयुक्त रूप से डेवलपर और निवेशकों ने 2018-22 के दौरान लगभग 6,800 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है. रिपोर्ट के अनुसार, भूमि अधिग्रहण विशेष रूप से पिछले दो साल में ज्यादा हुआ है. जनवरी, 2021 से 2022 तक 60 प्रतिशत अधिग्रहण हुआ.

Land Acquisition: जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं? इस बात का होना चाहिए अपडेट

Land Price: जमीनों की खरीद-बिक्री हर साल काफी होती है. कमर्शियल और रेजिडेंशियल के साथ ही एग्रीकल्चरल जमीनों की भी काफी डिमांड है. इस बीच जमीनों को लेकर एक अहम अपडेट सामने आया है. रियल एस्टेट डेवलपर और निवेशकों ने विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण के लिए वर्ष 2018 से 2022 के बीच 12.2 अरब डॉलर की लागत से लगभग 6,800 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया. संपत्ति परामर्श कंपनी सीबीआरई इंडिया ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

भूमि अधिग्रहण
रिपोर्ट के अनुसार, “भूमि अधिग्रहण क्षेत्र हाल के दिनों में मुख्य रूप से डेवलपरों की ज्यादा रुचि के कारण अच्छा रहा है. संयुक्त रूप से डेवलपर और निवेशकों ने 2018-22 के दौरान लगभग 6,800 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है.” रिपोर्ट के अनुसार, भूमि अधिग्रहण विशेष रूप से पिछले दो साल में ज्यादा हुआ है. जनवरी, 2021 से 2022 तक 60 प्रतिशत अधिग्रहण हुआ.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

रियल एस्टेट
सीबीआरई के भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य-पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अंशुमन मैगजीन ने कहा, “भूमि संबंधी गतिविधियों के लिए 2022 बहुत महत्वपूर्ण साल रहा. यह तथ्य भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेशकों के लंबी अवधि के दांव का संकेत है.” रिपोर्ट के मुताबिक, नई परियोजनाओं के विकास के अगले चरण के लिए 12 अरब डॉलर से अधिक की पूंजी लगाई गई है.

जमीनों के सौदे
निवेश वाले कुल भूखंडों में से लगभग 60 प्रतिशत आवासीय एवं मिश्रित उपयोग वाले हैं और इन दो क्षेत्रों में मिलकर लगभग सात अरब डॉलर पूंजी लगाई गई है. सीबीआरई ने कहा कि 2018 से 2022 के बीच दिल्ली-एनसीआर में 67 भूमि सौदे हुए. इसमें 3.8 अरब डॉलर के निवेश के साथ 760 एकड़ भूमि का सौदा हुआ. मुंबई में 3.8 अरब डॉलर में 960 एकड़ भूमि के 73 सौदे हुए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news