Vastu Tips: घर में सुख शांति और धन में लाभ के लिए लगाएं ये पौधे, चमकेगी किस्मत
Advertisement

Vastu Tips: घर में सुख शांति और धन में लाभ के लिए लगाएं ये पौधे, चमकेगी किस्मत

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई पौधे हैं जो घर में सकारात्मकता और धन की समृद्धि लाने में मदद करते हैं. अगर आप अपने जीवन में सुख-शांति और समृद्धि चाहते हैं, तो इन पौधों को अपने घर में लगा सकते हैं.

Vastu Tips For Plants In Home

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र आज के समय में हमारे जीवन की परेशानियों को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने में बड़ी भूमिका निभा रहा है. वास्तु शास्त्र में घर में लगाने वाले पौधों की भी विशेष बात की गई है, जिससे घर में सकारात्मकता और समृद्धि का वातावरण बना रहता है और सुख-शांति और समृद्धि की वृद्धि होती है. अक्सर लोग अपने घर या बालकनी में पौधे लगाते हैं, ताकि वहां हरियाली और ताजगी महसूस हो. पौधे न केवल हमारे वातावरण को शुद्ध करते हैं बल्कि उनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें धन और समृद्धि के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधे सिर्फ सजावट या हरियाली के लिए नहीं, ब्लकि घर में सकारात्मक ऊर्जा और शुभता के लिए भी लाभदायक होते हैं. आइए जानते हैं, ऐसे ही पौधों के बारे में.

मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र में शुभ पौधों में सबसे पहले नाम आता है मनी प्लांट का, जिसे वास्तु में धन का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे को घर में लगाने से आर्थिक समृद्धि और सकारात्मकता की वृद्धि होती है.

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी को पूज्य माना जाता है और इसे मां लक्ष्मी का रूप मानते हैं. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि तुलसी का पौधा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ सुख समृद्धि भी प्राप्त होती है.

दूब घास
दूब का पौधा वास्तु शास्त्र में धन की प्रतीक के रूप में माना जाता है. इसे घर के आंगन या बालकनी में लगाने से धन की समृद्धि बनी रहती है.

कनेर
कनेर के फूल को मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पौधे के फूलों की खुशबू से घर की नकरात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करता है.

जेड प्लांट
जेड प्लांट को फेंगशुई में भी धन का पौधा माना जाता है. इस पौधे को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है और घर में सुख-शांति आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news