Tulsi Vastu Tips: तुलसी के पास कभी न रखें ये चीजें, घर में छा जाएगी कंगाली
Advertisement

Tulsi Vastu Tips: तुलसी के पास कभी न रखें ये चीजें, घर में छा जाएगी कंगाली

Vastu Shastra Niyam: तुलसी के पौधे को लेकर शास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं. साथ ही कुछ चीजों के बारे में भी बताया गया है, जिनको तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए. ये चीजें कंगाली की वजह बन सकती हैं. 

तुलसी के पास न रखें ये चीजें

Tulsi ke Vastu Niyam: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. मान्यता है कि अगर घर में तुलसी का पौधा हो तो घर में सुख-समृद्धि का वास माना रहता है, क्योंकि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. साथ ही इस पौधे की नियमित रूप से पूजा करने से आपको माता तुलसी के साथ-साथ भगवान विष्णु का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. लेकिन तुलसी के पौधे को लेकर शास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं. साथ ही कुछ चीजों के बारे में भी बताया गया है, जिनको तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए. ये चीजें कंगाली की वजह बन सकती हैं.

तुलसी के पौधे के पास न रखें ये चीजें- 

- तुलसी के पौधे के पास कभी भी जूते या चप्पल नहीं रखना चाहिए. तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. मान्यता है कि तुलसी के पास जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं.

- मान्यता है कि तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार पूर्व जन्म में तुलसी का नाम वृंदा था जो जालंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी थी. इस राक्षस का अंत भगवान शिव ने किया था. तभी से शिव जी को तुलसी दल से दूर रखा जाता है.

- तुलसी का पौधा बेहद पवित्र और पूजनीय होता है जबकि झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है. इसलिए तुलसी के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में कंगाली आती है.

- घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. अगर आपने कोई ऐसा पौधा रखा भी है तो इन्हें तुलसी के पौधे के पास तो बिल्कुल भी ना रखें. इससे घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news