Tulsi Upay: कितनी बार करनी चाहिए तुलसी की परिक्रमा? नहीं जानते होंगे तुलसी पूजा से जुड़ी ये बातें
Advertisement

Tulsi Upay: कितनी बार करनी चाहिए तुलसी की परिक्रमा? नहीं जानते होंगे तुलसी पूजा से जुड़ी ये बातें

Tulsi Puja :  हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ माना गया है, मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती हैं. इसके अलावा भी तुलसी पूजा के कई नियम हैं, जिनका विधिवत पालन करने से आपको सुख-शांति और समृद्धि प्राप्त होती है.

 

कितनी बार करनी चाहिए तुलसी की परिक्रमा
Tulsi Puja Rules in Hindi: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ माना गया है, मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती हैं. और नियमित रूप से उनकी पूजा और शाम के समय घी का दीपक प्रज्जवलित करने से आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.  लेकिन इसके अलावा भी तुलसी पूजा के कई नियम हैं, जिनका विधिवत पालन करने से आपको सुख-शांति और समृद्धि प्राप्त होती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 
 
तुलसी पूजा में इन बातों का रखें ध्यान- 
 
- हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा करने से आपको विशेष लाभ प्राप्त होते हैं. मान्यता है कि रोजाना तुलसी के पौधे में जल देने से आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति शुभ होती है. साथ ही, घर-परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहता है. 
 
- तुलसी के पौधे को जल देने के बाद तुलसी की परिक्रमा करे. शास्त्र के अनुसार, ृतुलसी में जल देने के बाद कम से कम उसकी 3 बार परिक्रमा करनी चाहिए. परिक्रमा करते हुए भी जल अर्पित कर सकते हैं. 
 
- तुलसी में जल चढ़ाने के बाद उसकी परिक्रमा जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दौरान मंत्र का भी उच्चारण करना भी जरूरी होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही भगवान श्रीहरि विष्णु का भी विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.
 
- भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप तुलसी के पौधे के साथ शालिग्राम स्थापित करें. ऐसा करने आपको धन-धान्य की प्राप्ति होती है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों ऐपर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 
 
 

Trending news