Solar Eclipse 2023: हाथ से न निकलने दें ये सुनहरा मौका, सूर्य ग्रहण ये 5 उपाय बनाएंगे धनवान, होगा धनलाभ!
Advertisement

Solar Eclipse 2023: हाथ से न निकलने दें ये सुनहरा मौका, सूर्य ग्रहण ये 5 उपाय बनाएंगे धनवान, होगा धनलाभ!

Surya Grahan 2023: हिंदू शास्त्रों में ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि ग्रहण के दौरान कुछ उपाय व्यक्ति की किस्मत चमका  सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज हम ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानेंगे, जो व्यक्ति की किस्मत चमका सकते हैं. 

 

surya grahan upay

Solar Eclipse 2023: साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगने जा रहा है. ये साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. बता दें शास्त्रों में इसे बेहद खास माना गया है. कहते हैं कि जहां इस दौरान किए गए कुछ कार्य व्यक्ति को कंगाल कर सकते हैं. वहीं, इस दौरान कुछ कार्य व्यक्ति की किस्मत भी चमका सकते हैं. हालांकि, दूसरा सूर्य ग्रहण भी भारत में मान्य नहीं होगा. लेकिन फिर भी इस समय किए गए उपाय बेहद प्रभाव साबित होते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण रात के समय लगेगा और इसका सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा. ग्रहण समापन के साथ ही सूर्य ग्रहण भी समाप्त हो जाएगा. शास्त्रों में कहा गया है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है. इस समय मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. आइए जानते हैं इस दौरान किए गए कौन से उपाय आपकी किस्मत का ताला खोल सकते हैं. 

सूर्य ग्रहण 2023 और सूतक काल 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने जा रहा है. बता दें कि सूर्य ग्रहण रात 8 बजकर 34 मिनट पर लगेगा और इसका समापन 15 अक्टूबर 2 बजकर 25 मिनट पर होगा. वहीं, इसका सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाएगा. 14 अक्टूबर को सूतक काल 14 अक्टूबर सुबह 8 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ होगा. 

सूर्य ग्रहण के दौरान करें ये उपाय 

- अगर आप नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं, तो सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करें और साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद सूर्य  देव का ध्यान करते हुए गेंहू, गुड़, लाल वस्त्र, तांबा आदि का दान करें. कहते हैं कि सूर्य से जुड़ी हुई वस्तुओं का दान करने से सूर्य मजबूत होता है. और व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है. 

- शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के बाद सूर्य देव की पूजा करने और उनके मंत्रों के जाप से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को करियर में उन्नति मिलती है. इसके अलावा आप सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ भी कर सकते हैं. 

- ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण के समापन के बाद स्नान करें और दान करें. फिर सूर्य अष्टकम का पाठ करें. कहते हैं कि इस संस्कृत में लिखे पाठ का जाप करने से व्यक्ति को रोगों से मुक्ति और ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है. अगर आप इसे नहीं पढ़ सकते, तो सूर्य चालीसा का पाठ करें.  

- अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य दोष है या फिर सूर्य कमजोर स्थिति में है, तो सूर्य को मजबूत करने के लिए सूर्य ग्रहण के बाद गेंहू, लाल फूल, गुड़ आदि का दान करें. इससे आपको लाभ होगा और करियर में उच्च पद की प्राप्ति होगी. 

- इसके साथ ही, सूर्य ग्रहण के बाद तेजफल, आक या मदार, सूर्यमुखी आदि का पौधा लगाएं और उसकी सेवा करें. इससे सूर्य देव की कृपा प्राप्त होगी. कहते हैं कि ये पौधे सूर्य देव के प्रिय हैं. इससे सूर्य दोष दूर होता है. कहते हैं कि कुंडली में सूर्य मजबूत होने से पिता का सहयोग प्राप्त होता है. 

बेहद आसान है अमीर बनने का ये टोटका, रात को तकिए के नीचे रखनी होगी ये एक चीज
 

Bad Habit Effect: पूरी तरह से बर्बाद कर देती हैं व्यक्ति की ये आदतें, आज ही बना लें दूरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   
 

Trending news