Monday Upay: आखिर भगवान शिव को क्यों पसंद हैं काले तिल, शिवलिंग पर अर्पित करने से मिलते हैं कई लाभ
Advertisement

Monday Upay: आखिर भगवान शिव को क्यों पसंद हैं काले तिल, शिवलिंग पर अर्पित करने से मिलते हैं कई लाभ

Kale Til Upay : देवों के देव महादेव को काले तिल भी बहुत प्रिय हैं. तो चलिए जानते हैं कि भगवान शिव को काले तिल क्यों पसंद हैं. और इन्हें अर्पित करने से किस तरह के लाभ प्राप्त होते हैं.

शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने के महत्व

Somwar Upay in Hindi : हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है, सप्ताह का पहला दिन देवों के देव महादेव (Mahadev) को समर्पित है. मान्यता है कि सोमवार (Somwar Upay) के दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान शिव अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामना को पूरा करते हैं. वैसे तो भगवान शिव को कई सारी चीजें अर्पित की जाती हैं, जिनके पीछे कोई न कोई वजह होती है. इनमें से भोलेनाथ को काले तिल भी बहुत प्रिय हैं. तो चलिए जानते हैं कि भगवान शिव को काले तिल क्यों पसंद हैं. और इन्हें अर्पित करने से किस तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. 

..इस वजह से शिवलिंग पर अर्पित करते हैं काले तिल 

ज्योतिष शास्त्र में काले तिल का विशेष स्थान है. माना जाता है कि जिन जातकों की कुंडली में शनि, राहु, और केतु अशुभ अवस्था है, तो काले तिल संबंधी उपाय करना लाभकारी होता है. इतना ही नहीं काले तिल चढ़ाने से व्यक्ति को कालसर्प दोष, शनि की साढ़े साती और ढैय्या से भी छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ सुख-समृद्धि, धन- ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. 

शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाना काफी अच्छा माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की शिवलिंग पर काल तिल चढ़ाने से भगवान भक्त पर जल्दी प्रसन्न होते हैं. और भक्त की मनोकामना जल्दी पूरी करते हैं.

काले तिल चढ़ाने की विधि 

शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको शुद्ध जल लेना हैं. अब इस जल में थोड़े से काले तिल डाल देने हैं. अब आपको शिवलिंग पर जल अर्पित करना हैं. शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय आपको “ॐ नम: शिवाय” मंत्र जा जाप करना हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news