Monday Upay: भगवान शिव को बेहद प्रिय हैं ये पत्ते, अर्पित करने से बनेंगे बिगड़े काम; तुरंत क्लिक करें
Advertisement

Monday Upay: भगवान शिव को बेहद प्रिय हैं ये पत्ते, अर्पित करने से बनेंगे बिगड़े काम; तुरंत क्लिक करें

Somwar Puja Niyam: सोमवार के दिन शिवलिंग महादेव की प्रिय सामग्री अर्पित करते हैं तो आपकी सभी समस्याएं दूर होती हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव को 8 पत्ते ऐसे हैं.

महादेव को पसंद है ये 8 पत्ते

Somwar kr upay : हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि अगर आप सोमवार का दिन विधि विधान से भगवान शिव की पूजा-पाठ करते हैं तो आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है. मान्यताओं के अनुसार, अगर आप सोमवार के दिन शिवलिंग महादेव की प्रिय सामग्री अर्पित करते हैं तो आपकी सभी समस्याएं दूर होती हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव को 8 पत्ते ऐसे हैं. जिन्हें अर्पित करने से वे आपसे प्रसन्न होते हैं, तो चलिए जानते हैं

महादेव के प्रिय 8 पत्ते 

शमी के पत्ते - शिवपुराण के अनुसार, शिव जी शमी पत्र बहुत प्रिय है. मान्यता है कि शमी के पत्ते शिवलिंग के साथ साथ गणेश जी को भी चढ़ाई जाती है़. महादेव को शमी के पत्ते अर्पित करने से आपकी सारी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही शनि दोष कम होता है. 

पीपल के पत्ते - सोमवार के दिन शिव जी को चढ़ाने के लिए बेलपत्र नहीं है तो आप पीपल के पत्ते से भी शिवपूजन कर सकते हैं. सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पत्तों से पूजन करने आपके सभी कष्ट दूर होंगे. 

अपामार्ग - अपामार्ग जिसे चिरचिटा के पौधे के नाम से जाना जाता है, इस पत्ते को भी शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. अपामार्ग को जीवन में सुख-शांति और समृद्धि के लिए चढ़ा सकते हैं. 

धतूरा के पत्ते - धतूरे का फल और पत्ता दोनों ही शिव जी को प्रिय है.यदि आपके पास शिव जी को चढ़ाने के लिए धतूरे का फल नहीं है तो आप पत्ते भी चढ़ा सकते हैं.

भांग - भगवान शिव के अभिषेक में भांग का इस्तेमाल किया जाता है साथ ही शिवलिंग पर आप भांग के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं.

दूर्वा - शास्त्रों मे बताया गया है कि दूर्वा अमृत के समान होता है.लंबी आयु के लिए आप शिवलिंग पर दूर्वा घास चढ़ा सकते हैं. 

बांस के पत्ते - संतान सुख के लिए शिव पूजन के दौरान बांस के पत्ते शिवजी को चढ़ाना चाहिए.

आंकड़े - आंकड़े के फूल के अलावा आंकड़े के पत्ते भी शिव जी को बेहद प्रिय है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news