Shiv Puja Vidhi: शिव जी की पूजा करते समय इन गलतियों से होता है भारी नुकसान, ये काम बिल्कुल न करें
Advertisement
trendingNow11463577

Shiv Puja Vidhi: शिव जी की पूजा करते समय इन गलतियों से होता है भारी नुकसान, ये काम बिल्कुल न करें

Lord Shiva Puja Vidhi: भगवान शिव की पूजा सिर्फ महाशिवरात्रि या सावन में ही नहीं होती है बल्कि करोड़ो भक्‍त रोजाना उनकी पूजा करते हैं. ऐसे में शिव जी की पूजा करते समय आपको इन बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए. 

Shiv Puja Vidhi: शिव जी की पूजा करते समय इन गलतियों से होता है भारी नुकसान, ये काम बिल्कुल न करें

Shiv Puja: शिव जी की पूजा करने के लिए छोटे बच्‍चे हो या बड़े लंबी-लंबी कतार में लगकर उनकी पूजा करते हैं. शिव जी को जलाभिषेक करने से वे भक्‍त पर प्रसन्‍न हो जाते हैं. उन्‍हें पूजा में बेलपत्र, भांग, धतूरा और तरह-तरह के फूल चढ़ाए जाते हैं, लेकिन शिव जी का अभिषेक करते समय या उनकी पूजा करते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान भी रखना चाहिए क्‍योंकि ऐसी कई सारी चीजें हैं, जो शिव जी को नहीं चढ़ाई जाती है. कई भक्‍तों को पता नहीं होता और वे ऐसी गलती कर देते हैं. अगर आप भी सोमवार या किसी भी दिन शिव जी की पूजा करने शिवालय जाते हैं तो इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें.   

भगवान शिव की पूजा करते समय इन बातों का हमेशा रखें ध्‍यान 

शिव जी को पूजा में भूलकर भी कनेर, कमल, केतकी और केवड़े के फूल न चढ़ाएं. इसके अलावा शिव जी को लाल रंग के पुष्प भी चढ़ाएं. शास्त्रों के मुताबिक, शिव जी को कुमकुम या रोली न लगाएं. शिव जी की पूजा करते समय शंख का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए. शिवलिंग पर कभी भी तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं. 

इस दूध से न करें अभिषेक 

कई लोग शिव जी का अभिषेक करते हैं, लेकिन इस बारे में प्रचलित मान्‍यता के बारे में नहीं जानते हैं. क्‍या आप जानते हैं शिव जी का अभिषेक किस दूध से किया जाना चाहिए? आपको बता दें कि अभिषेक करने के लिए भूल कर भी भैंस के दूध का इस्‍तेमाल न करें. अभिषेक के लिए आपको गाय का दूध ही इस्‍तेमाल करना चाहिए क्‍योंकि भैंस के दूध से अभिषेक करने का कोई मतलब नहीं होता है. 

इन चीजों को न चढ़ाएं 

भगवान शिव की पूजा करते समय आपको कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए क्‍योंकि शिव जी को कई चीजें चढ़ाना बिल्‍‍कुल वर्जित है. इसलिए ध्‍यान रखें कि शिवलिंग पर कुमकुम या सिंदूर न चढ़ाएं. इसके अलावा हल्‍दी भी गलती से न चढ़ाएं. आप शिव जी को चंदन लगा सकते हैं, उन्‍हें गुलाल या अबीर भी लगा सकते हैं. 

अशुभ होती हैं ये चीजें  

शिव जी की पूजा करने समय आपको अक्षत (चावल) का भी विशेष ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि भोले बााब को ये अर्पित किए जाते हैं लेकिन इस बात कर ध्‍यान रखें कि चावल टूटे हुए न हों. इसके अलावा गंदे, टूटे हुए , बिना धुले अक्षत शिव जी को अर्पित करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपकी जिंदगी में कई मुसीबतें आ सकती हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news