Motivational Tips: जीवन में चाहते हैं कामायबी तो अपना लें इन 3 पक्षियों के गुण, सफलता चूमेगी कदम
Advertisement

Motivational Tips: जीवन में चाहते हैं कामायबी तो अपना लें इन 3 पक्षियों के गुण, सफलता चूमेगी कदम

Safalta Ki Kunji: कुछ मामलों में लाख मेहनत के बाद उसे सफलता हासिल नहीं हो पाती. वह अपने जीवन में कुछ न कुछ ऐसी गलती कर रहा होता है, जो उसकी सफलता का रोड़ा बनती है. सफलता की कुंजी में व्यक्ति की सफलता को लेकर और अपने लक्ष्य को किस तरह से पाना हैं, इसके बहुत से तरीके बताए गए.

सफलता कुंजी

Motivational Quotes In Hindi: जीवन में हर व्यक्ति सफल होना चाहता है और इसके लिए वह लगातार अपने लक्ष्य को पाने का प्रयास करता है. लेकिन कुछ मामलों में लाख मेहनत के बाद उसे सफलता हासिल नहीं हो पाती. वह अपने जीवन में कुछ न कुछ ऐसी गलती कर रहा होता है, जो उसकी सफलता का रोड़ा बनती है. सफलता की कुंजी में व्यक्ति की सफलता को लेकर और अपने लक्ष्य को किस तरह से पाना हैं, इसके बहुत से तरीके बताए गए. जिसमें आप कुछ पक्षियों के गुण अपनाकर अपने तय मकसद को प्राप्त कर सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने भी नीति शास्त्र में बताया है कि इन 3 पक्षियों के गुण व्यक्ति में जरूर होने चाहिए. जानते हैं इन पक्षियों और इनके गुणों के बारे में.

कोयल- कोयल का रंग भले की काला हो लेकिन उसको उसकी मीठी आवाज के लिए जाना जाता है. वह अपनी मधुर वाणी से सबको आकर्षित कर लेती है. अगर आप सफलता को ओर बढ़ाना चाहते हैं तो उसके पहले पायदान यानी मीठी बोली को जरूर अपनाए. कोयल का यह गुण आपको सीखता है कि आपका रंग-रूप भले ही कैसा भी हो लेकिन आपकी बोली हमेशा मीठी और विनम्र होनी चाहिए. 

मुर्गा-  मुर्गा एक ऐसा पक्षी है जिनमें एक नहीं कई गुण होते हैं,  मुर्गा सूर्योदय से पहले उठता है और हर परिस्थिति का सामना करता है. उसमें सबसे खास बात यह है कि वह अपने बल पर भोजन प्राप्त करता है और मिल-बांटकर खाता है. मुर्गा का यह गुण हर व्यक्ति के अंदर होना चाहिए. व्यक्ति चाहे जहां भी पहुंच जाएं लेकिन उसके अंदर अपनापन जरूर होना चाहिए. तभी वह सफल व्यक्ति कहलाएगा. 

बगुला-  बगुला में एक विशेष गुण होता है वह अपनी इंद्रियों पर काबू करना बहुत अच्छे से जानता है. इसलिए बगुला को चालाक पक्षी कहा जाता है. वह अपने इसी गुण और संयम के कारण बड़ी चालाकी से पानी में झपट्टा मारकर मछलियों का शिकार करता है. व्यक्ति में भी सफलता पाने के लिए यही गुण होना चाहिए. जो व्यक्ति अपनी इंद्रियों पर काबू कर सकता है, मन को शांत रख सकता है और एकाग्रता के साथ काम करता है, उसे हर काम में सफलता जरूर मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news