Peepal Ped Parikrama: पीपल के पेड़ की परिक्रमा से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, मिलती है अथाह धन-दौलत
Advertisement
trendingNow11786648

Peepal Ped Parikrama: पीपल के पेड़ की परिक्रमा से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, मिलती है अथाह धन-दौलत

Peepal Ki parikrama: पीपल का पेड़, जिसे वासुदेव के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है. पीपल को देवताओं का पेड़ कहा जाता है. कहते हैं कि इस पेड़ के हर पत्ते पर देवताओं का वास होता है. खासतौर पर शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु निवास करते हैं.

 

peepal tree parikarma

Parikrama Importance: हिंदू धर्म में पेड़-पौधों को बहुत पवित्र माना जाता है. कहते हैं इनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. हिंदू ग्रंथों में कई पौधों का विशेष महत्व है और उन्हें पवित्र माना जाता है. जिनमें पीपल का पेड़ भी शामिल है. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप अपनी राशि के किसी भी दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पीपल की पूजा करना बहुत शुभ होता है. इसका जीवनकाल बहुत लंबा होता है.

पीपल के पेड़ की पूजा और परिक्रमा के क्या लाभ हैं?

- पीपल के पेड़ का धार्मिक महत्व यह है कि जो व्यक्ति पवित्र पेड़ की पूजा करते हैं उन्हें नाम, प्रसिद्धि और धन की प्राप्ति होती है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल के पेड़ की पूजा करके आप संक्रामक रोगों और शत्रुओं से बच सकते हैं.

- गीता के अनुसार, भगवान कृष्ण पीपल के पेड़ में निवास करते हैं और जो व्यक्ति पीपल के पेड़ का सम्मान करता है, उसकी पूजा करता है कृष्ण भगवान का आशूर्वाद उन पर होता है.

- कहते हैं पीपल का पेड़ अमर है और जन्म और मृत्यु के चक्र का ये प्रतिनिधित्व करता है. पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से कुंडली में मौजूद काल सर्प दोष से मुक्ति मिलती हैं.

- अगर आप लंबे समय से बीमार हैं, तो पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करें, इस दौरान ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करने से आपको फायदा मिलेगा.

- जिस व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष हो वह पीपल का पेड़ लगाए तो उसे राहत मिलती है.

- ऐसा माना जाता है कि पीपल का पेड़ भारी मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ता है, इसलिए सुबह-सुबह इसकी परिक्रमा की जाती है. इस वृक्ष का कई औषधीय महत्व है.

- इसकी पत्तियों को आग के पास रखकर निकाले गए रस को कान में डालने वाली बूंद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी शक्ति की छाल से कई रोग ठीक हो जाते हैं. पीपल की छाल गर्दन की सूजन और ग्रंथियों की सूजन में भी काम आती है.

धमाकेदार होगा जुलाई का आखिरी सप्ताह, ये 4 राशि के लोगों की हर इच्छा हो जाएगी पूरी!

Tulsi Gifting Tips: अमीर बनने के लिए किसी को गिफ्ट में दे दें तुलसी का पौधा, लेकिन नियमों का रखें ध्यान

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news