Panchak 2023 : आज से खत्म हुए पंचक, जल्द निपटा लें अपने ये काम; 4 दिन बाद फिर नहीं होंगे शुभ काम
Advertisement
trendingNow11585406

Panchak 2023 : आज से खत्म हुए पंचक, जल्द निपटा लें अपने ये काम; 4 दिन बाद फिर नहीं होंगे शुभ काम

Holi 2023: आज पंचक खत्म हुए है और 27 फरवरी को होलाष्टक लग रहे हैं इन दोनों के बीच जो समय उसमें आप अपने शुभ और बड़े काम निपटा सकते हैं.  होलाष्टक और पंचक के दौरान शुभ काम करना फलदायी नहीं होता है.

पंचक और होलाष्टक 2023

Panchak And Holashtak 2023: फरवरी महीने का पंचक फाल्गुन अमावस्या यानी 20 फरवरी को शुरु हुआ था. पंचक में पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण और श्राद्ध किया जाता है और इस समय कोई भी शुभ काम करना वर्जित माना जाता है. आज पंचक खत्म हो गया है जिसके साथ ही शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाएगी, यदि आप कोई जरूरी या बड़ा काम कर रहे हैं तो इन 4 दिनों के भीतर ही निपटा लें क्योंकि इसके बाद होलाष्टक लग जाएगा और उस समय शुभ कार्य करना फलदायी नहीं होता है.  जानते हैं कि पंचक और होलाष्टक में शुभ कार्यों का फल क्यों नहीं मिलता है. 

क्या होते हैं पंचक

ज्योतिष में बताया गया है कि जब चन्द्रमा धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वा भाद्रपद, उत्तरा भाद्रपद और रेवती नक्षत्र में विचरण करता है, तो उसे पंचक कहा जाता है. चन्द्रमा प्रत्येक नक्षत्र में एक दिन के लिए रूकता है, इस तरह पंचक कुल पांच दिनों का होता है. हिंदू पंचांग की बात करें हर महीने में 5 दिन ऐसे जरूर आते हैं, जिसमें किसी भी तरह के शुभ या मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. आमतौर पर पंचकों को अशुभ माना गया है तथा समस्त शुभ व मांगलिक कार्यों को करने की मनाही की जाती है.

राज पंचक के दौरान क्या न करें काम

जब पंचक (Panchak February 2023) लगते हैं तो लकड़ी से जुड़े कई कार्यों को नहीं करना चाहिए.  इस दौरान लकड़ी जलाने, इकट्ठा करने या सूखी घास को जलाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से घर में संकट आता है. 

शास्त्रों के अनुसार पंचक के दौरान चारपाई बनाना अच्छा नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि पंचक के अशुभ समय में चारपाई बनाने से इंसान भविष्य में मुश्किलों में पड़ सकता है. उसे कोई गंभीर रोग लग सकता है, जिसके चलते वह चारपाई में पड़ा रह सकता है.

4 दिन बाद लग रहे हैं होलाष्टक 

आज पंचक खत्म हुए है और 27 फरवरी को होलाष्टक लग रहे हैं इन दोनों के बीच जो समय उसमें आप अपने शुभ और बड़े काम निपटा सकते हैं.  होलाष्टक के दौरान शुभ काम करना अच्छा नहीं होता है. मान्यता है कि इस दौरान किए गए कामों का फलदायी नहीं होते हैं. होलाष्टक होलिका दहन के बाद समाप्त होंगे और रंगपंचमी के बाद शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाएगी.

पंचक समाप्ति पर कर सकेंगे ये शुभ कार्य

- आमतौर पर पंचकों के दौरान सभी शुभ कार्यों पर रोक लगा दी जाती है, आज पंचक हटने के बाद से मांगलिक कार्य किए जा सकेंगे. 

- यदि आप कोई नया प्रोजेक्ट स्टार्ट या नया काम शुरु करना चाहते हैं तो वो भी आज के बाद यानी पंचक समाप्ति के बाद और होलाष्टक के पहले तक किया जा सकता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news