Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा के पास हैं दैवीय शक्तियां? बाबा के दर्शन से ही व्यक्ति बन जाता है धनवान
Advertisement

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा के पास हैं दैवीय शक्तियां? बाबा के दर्शन से ही व्यक्ति बन जाता है धनवान

Neem Karoli Baba Miracle: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बाबा के दरबार में जो कोई भी आता है वो खाली हाथ वापस नहीं जाता है. है. जिनको बाबा के दर्शन मात्र से ही शांति और सफलता प्राप्त होती है. ऐसे में नीम करोली बाबा ने भी कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया है.

नीम करौली बाबा

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा को हनुमान जी का अवतार माना जाता है. कहा जाता है कि नीम करोली बाबा के पास दैवीय शक्तियां थीं.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बाबा के दरबार में जो कोई भी आता है वो खाली हाथ वापस नहीं जाता है. बाबा के आज कई हस्तियां अनुयायी है. जिनको बाबा के दर्शन मात्र से ही शांति और सफलता प्राप्त होती है. ऐसे में नीम करोली बाबा ने भी कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया है, जो व्यक्ति को धनवान बनाती हैं. और व्यक्ति को जीवन में अपार धन-दौलत और नाम-शोहरत प्राप्त होती है.  आइए जानते हैं नीम करोली बाबा के धन से जुड़े सिद्धांतों के बारे में.

धन का खर्च होना भी है जरूरी

नीम करोली बाबा का कहना है कि व्यक्ति के पास धन तभी आता है, जब वे उसे सही से खर्चन करते हैं. यानी जब तक घर की तिजोरी पैसों से भरी हुई है, तब तक आपके घर में धन नहीं आएगा. बाबा का कहना है कि धन को कभी भी अपने पास बचा कर नहीं रखा जा सकता. वे एक न एक दिन खत्म हो ही जाता है. ऐसे में व्यक्ति को सिर्फ धन कमाने का हुनर ही नहीं, बल्कि खर्च करने का हुनर भी आना चाहिए.

धन का सही प्रयोग 

बाबा नीम करोली का कहना था कि अधिक धन रखने से या होने से कोई भी व्यक्ति अमीर नहीं हो सकता है. व्यक्ति को उस धन को कहां और कैसे खर्च करना है इसकी समझ होनी चाहिए. उसकी उपयोगिता का ज्ञान होना जरूरी है. अगर आपका धन सही जगह काम नहीं आ रहा है या फिर जरूरतमंदों पर खर्च नहीं हो रहा है तो आपके अमीर होने का कोई मतलब नहीं बनता है. 

ऐसा व्यक्ति कभी नहीं होता गरीब

बाबा नीम करोली व्यक्ति के चरित्र, आचरण और ईश्वर में विश्वास को ही सच्चा धन मानते थे. उनका कहना था कि जिस व्यक्ति का चरित्र, आचरण और ईश्वर में विश्वास हो वो सबसे धनी व्यक्ति होता है. जिस व्यक्ति में ये तीनों गुण हों उसे कभी भी खुद को गरीब नहीं समझना चाहिए. बाबा के अनुसार भौतिक रूप से नजर आने वाली चीजें नश्वर हैं और यह तीन गुण ही व्यक्ति का असली धन हैं.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news