Nautapa 2023: जल्द शुरू होने वाला है नौतपा, भूलकर भी न करें ये काम; वरना सूर्यदेव बरसाएंगे कहर
Advertisement

Nautapa 2023: जल्द शुरू होने वाला है नौतपा, भूलकर भी न करें ये काम; वरना सूर्यदेव बरसाएंगे कहर

Nautapa Mei Kya kre:  ज्योतिष के अनुसार,  नौतपा की अवधि में सूर्य देव (Surya Dev) रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) में रहते हैं. इस बार सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 22 मई से 30 मई तक रहेंगे.

नौतपा में न करें ये चीजें

Nautapa 2023 Date : ज्येषठ  ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि यानी 22 मई 2023 से नौतपा शुरू होने जा रहा है. नौतपा के 9 दिनों तक सूर्य की गर्मी बढ़ जाती है. साथ ही इन 9 दिन तक आंधी-तूफान की संभावना भी बढ़ जाती है. ज्योतिष के अनुसार,  नौतपा की अवधि में सूर्य देव (Surya Dev) रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) में रहते हैं. इस बार सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 22 मई से 30 मई तक रहेंगे. ऐसे में जानते हैं कि नौतपा का क्या महत्व है और इस दौरान कौन सा काम करना शुभ रहता है, साथ ही किन कामों से बचकर रहने की सलाह दी जाती है. 

नौतपा के इन बातों का रखें ध्यान- 

- धार्मिक मान्यता के मुताबिक नौतपा के दौरान सूर्योदय से पहले उठना अच्छा है. ऐसे में लोग सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करने के बाद सूर्य को जल अर्पित करते हैं, जिसे शुभ माना जाता है. भगवान सूर्य को जल अर्पित करते वक्त ओम् सूर्याय नमः का जाप करना अच्छा माना गया है. भगवान सूर्य को जल अर्पित करने के लिए तांबे के पात्र का इस्तेमाल करना शुभ माना गया है. 

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नौतपा के समय भगवान शिवलिंग पर जल अर्पित करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही हर तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

- नौतपा के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. ताकि शरीर में किसी तरह की परेशानी न हो.  साथ ही राहगीरों और जरूरतमंदों को जल पिलाना चाहिए. मान्यता है कि यह एक प्रकार का पुण्य का कार्य है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि नौतपा के दौरान प्यासे को जल पिलाने से भगवान सूर्य की कृपा प्राप्त होती है. 

- नौतपा के दौरान भगवान हनुमान जी की पूजा बहुत शुभ मानी गई है. कहा जाता है कि ज्येष्ठ माहीने में ही हनुमान जी की मुलाकात भगवान श्रीराम से हुई थी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news