Morning Tips: ब्रह्म मुहूर्त में भूलकर न करें ये काम, जिंदगी भर हो जाएंगे परेशान; नहीं टिकेगा पैसा
Advertisement
trendingNow11619029

Morning Tips: ब्रह्म मुहूर्त में भूलकर न करें ये काम, जिंदगी भर हो जाएंगे परेशान; नहीं टिकेगा पैसा

Morning Motivation: ब्रह्म मुहूर्त में दिनचर्या शुरू करने से पूरा दिन अच्छा जाता है. इस समय वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा होती है और इस वक्त किया गया कोई भी कार्य सफल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रह्म मुहूर्त में कुछ कामों पर रोक है. अगर आप इन्हें करते हैं तो आपके जीवन में इसका नकारात्मक असर होता है.

ब्रह्म मुहूर्त में न करें ये काम

Brahma Muhurat Benefits: हमारे वेदों पुराणों एवं ग्रंथो में ब्रह्म मुहूर्त को बेहद शुभ माना गया है. हमारे घरों में भी बड़े-बुजुर्ग भी ब्रह्म मूहूर्त में उठकर स्नानादि करके भगवान के नाम का वंदन करते हैं. प्राचीन समय से ही ब्रह्म मुहूर्त का विशेष महत्व बताया गया है. ब्रह्म मुहूर्त में उठने से सौंदर्य, बल, विद्या, बुद्धि और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. ब्रह्म मुहूर्त में दिनचर्या शुरू करने से पूरा दिन अच्छा जाता है. इस समय वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा होती है और इस वक्त किया गया कोई भी कार्य सफल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रह्म मुहूर्त में कुछ कामों पर रोक है. अगर आप इन्हें करते हैं तो आपके जीवन में इसका नकारात्मक असर होता है. जानते हैं ये काम कौन से हैं. 

ब्रह्म मुहूर्त में न करें भोजन

कुछ लोग सुबह को उठते ही पंख पर ही चाय नाश्ता करने लगते हैं, ये आदत सेहत के लिहाज से बहुत खराब होती है. सुबह को उठते ही या फिर ब्रह्म मुहूर्त में भूलकर भी भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको कई तरह के रोग लग सकते हैं. 

न बनाएं प्रणय संबंध

ब्रह्म मुहूर्त ईश्वर के पूजन वंदन का समय माना गया है, यह समय बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस समय भूलकर भी प्रणय संबंध नहीं बनाने चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार भी इस समय संभोग करना वर्जित माना गया है. इससे आपके शरीर में तमाम रोग-दोष उत्पन्न होते हैं. और आपकी आयु का नाश होता है. 

मन में न लाएं नकारात्मक भाव

ब्रह्म मुहूर्त में व्यक्ति का मस्तिष्क जाग्रत रहता है. यह समय जीवन के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने, अहम योजनाएं बनाने एक लिए बहुत उचित माना गया है. इसलिए ब्रह्म मुहूर्त के समय मन में कभी नकारात्मक भाव नहीं लाने चाहिए, अन्यथा आपको पूरे दिन तनाव रहता है. जिससे आपको मानसिक रूप से भी परेशानी हो सकती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news