Gulal Ke Totke: होली पर करें गुलाल के ये टोटके, पति-पत्नी के रिश्ते में आएगी मिठास
Advertisement
trendingNow11581246

Gulal Ke Totke: होली पर करें गुलाल के ये टोटके, पति-पत्नी के रिश्ते में आएगी मिठास

Holi Ke Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होली के अवसर पर किए जाने वाले यह उपाय कभी भी व्यर्थ नहीं जाते हैं. ऐसा ही एक उपाय गुलाल का भी है. इस उपाय से पति-पत्नी के बीच पैदा हुई खटास को खत्म कर दोबारा से प्रेम के संबंध को प्रगाढ़ किया जा सकता है. 

गुलाल के टोटके

Holi Par Gulal Ke Upay: फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में चतुर्दशी के दिन होलिका दहन और दूसरे दिन पूर्णमासी को रंग खेला जाता है. साल 2023 में होली का त्योहार 8 मार्च दिन बुधवार को मनाया जाएगा. होली के पर्व में बहुत-से तंत्र मंत्र और टोटके किए जाते हैं.  इन टोटको या उपायों से जीवन की हर छोटी-बड़ी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार होली के अवसर पर किए जाने वाले यह उपाय कभी भी व्यर्थ नहीं जाते हैं. ऐसा ही एक उपाय गुलाल का भी है. इस उपाय से पति-पत्नी के बीच पैदा हुई खटास को खत्म कर दोबारा से प्रेम के संबंध को प्रगाढ़ किया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

जल में प्रवाहित

मान्यता है कि अगर होली के दिन पति-पत्नि जोड़े से लाल कपड़े में एक मुट्ठी गुलाल बांधकर बहते हुए जल में प्रवाहित करें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन मजबूत होते है. होली के दिन भगवान शिव और माता पार्वती के प्रतिमा के चरणों में पति-पत्नी मिलकर भरपूर गुलाल चढ़ाएं और उसी गुलाल को जीवनसाथी को लगाएं.

गाय या कुत्ते को गुलाल लगाएं

होली के दिन गाय या काले कुत्ते के पैरों पर गुलाल डालकर आशीर्वाद लें. उन्हें गुड़-रोटी और हरा चारा खिलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ता है.

होलिका दहन में डाले काली पोटली 

होलिका दहन के दिन से ठीक एक दिन पहले अपने शयन कक्ष में काले कपड़े में गुलाल लेकर बिस्तर के नीचे रख दें. अगले दिन काली पोटली को होलिका दहन की अगर में डाल दें. 

पीपल के पेड़ पर उपाय

होली के दिन पति-पत्नी एक वस्त्र में गुलाल और कर्पूर का टुकड़ा गुलाल के बीच में कपड़े में छिपाकर पीपल के पेड़ पर बांध दें. इससे दांपत्य जीवन सुखी रहता है. 

इष्ट देव को करें अर्पित

मान्यता है कि होली के दिन पति-पत्नी मिलकर पीले गुलाल से अशोक के दो पत्ते लेकर एक पर स्वास्तिक और दूसरे पर अपनी पत्नी का नाम लिखकर अपने इष्ट देवता के चरणों में अर्पित करें. इससे उनके रिश्तों मधुरता आती है.

राधा कृष्ण के चरणों में करें अर्पित 

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार होली के दिन पति-पत्नी को श्री राधा कृष्ण के चरणों में एक साथ गुलाल चढ़ाकर वैवाहिक सुख की कामना करनी चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news