Kamada Ekadasi Upay: आर्थिक स्थिति हो गई है बेहाल? तो इस दिन करें ये उपाय, रातोंरात चमक जाएगी किस्मत
Advertisement

Kamada Ekadasi Upay: आर्थिक स्थिति हो गई है बेहाल? तो इस दिन करें ये उपाय, रातोंरात चमक जाएगी किस्मत

Kamada Ekadasi Niyam: मान्यता है कि इस दिन श्री हरि की पूजा और व्रत करने से वे आपसे प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामना को पूरा करते हैं.  इसके साथ ही कामदा एकादशी के दिन आप अपनी कष्टों और आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए कुछ खास उपाय करने चाहिए.

 

कामदा एकादशी के उपाय 2023

Kamada Ekadasi Upay: हिंदू नववर्ष की चैत्र माह की पहली एकादशी कामदा एकादशी कहलाती है. नव संवत्सर की कामदा एकादशी 1 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना और कथा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन श्री हरि की पूजा और व्रत करने से वे आपसे प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामना को पूरा करते हैं.  इसके साथ ही कामदा एकादशी के दिन आप अपनी कष्टों और आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए कुछ खास उपाय करने चाहिए, जिससे आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कि कामदा एकादशी को कौन-से उपाय कर सकते हैं. 

कामदा एकादशी के उपाय 

- अगर आप पर कर्ज अधिक होता जा रहा है या फिर लिया हुआ कर्ज लौटाने में असमर्थ हैं, तो कामदा एकादशी का व्रत के साथ वैजयंती माला से ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का 5 माला जाप करें. साथ ही किसी मंदिर में जाकर जरूरतमंदों को भोजन कराएं. माना जाता है कि ऐसा करने से आपको धन से संबंधित समस्या खत्म होने लगती है. 

- कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की 5 पत्तियों में हल्दी लगाकर अर्पित करें. माना जाता है कि श्री हरि को तुलसी की पत्ती चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं. इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और धन के स्त्रोत बनते हैं. 

- अगर नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है या फिर तरक्की में कोई न कोई अड़चन आ रही है तो कामदा एकादशी के दिन एक मुठ्‌ठी कच्चे चावलों को कुमकुम में रंग लें और इन्हें लाल सूती कपड़े में बांध कर विष्णु मंदिर में चढ़ा दें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से आपके कार्य में कोई बाधा नहीं डाल पाएगा.

- अगर आप शत्रुओं से परेशान हो गए हैं तो आप कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को 11 पीले फूल अर्पित करें और विष्णु चालीसा का पाठ करें.  और फिर अगले दिन इन फूलों को नदी में प्रवाहित कर दें. इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और हर मुश्किल घड़ी का सामना करने की शक्ति मिलेगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news