Ashtami Ke Totke 2023: अष्टमी के ये चमत्कारी टोटके खोलेंगे आपकी किस्मत, दुर्भाग्य-दरिद्रता होंगे दूर
Advertisement

Ashtami Ke Totke 2023: अष्टमी के ये चमत्कारी टोटके खोलेंगे आपकी किस्मत, दुर्भाग्य-दरिद्रता होंगे दूर

Navratri Ke Totke: नवरात्रि में महाअष्टमी का विशेष महत्व होता है. इस दिन मां दुर्गा के 8वें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. अष्टमी के दिन कुछ उपाय करने से आपके दुर्भाग्य और दरिद्रता दूर होती है.

 

नवरात्रि उपाय

Mahastami Upay: नवरात्री में किए गए कुछ उपाय बहुत ही कारगर माने जाते हैं.  नवरात्रि में खासकर महाअष्टमी के दिन का विशेष महत्व होता है. इस दिन मां दुर्गा के 8वें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. अष्टमी को महाअष्टमी या फिर दुर्गाष्टमी भी कहते हैं. इस दिन मिट्टी के नौ कलश रखकर देवी दुर्गा के नौ रूपों का आह्वान किया जाता है. इस बार अष्टमी 29 मार्च को मनाई जाएगी. अष्टमी के दिन कुछ उपाय करने से आपके दुर्भाग्य और दरिद्रता दूर होती है साथ ही आपके किस्मत का ताला भी खुल जाता है. आइए जानते हैं इन टोटकों के बारे में. 

अष्टमी के चमत्कारी टोटके

- कहते हैं मां दुर्गा को कमल का फूल बहुत ही प्रिय है. अष्टमी की रात को मां दुर्गा के मंदिर में जाकर उनकी चरणों में 8 कमल के फूल अर्पित करने से विशेष लाभ होता है. यह टोटका आपकी हर मनोकामना पूरी करता है.

- नवरात्रि में दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करना जरूरी माना जाता है लेकिन अगर आप अब तक नहीं कर पाए हैं तो इसे अष्टमी के दिन जरूर करें. अष्टमी की रात को घर में या मंदिर में जाकर दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

- अगर आप अष्टमी के दिन नवरात्री के व्रत का पारण करते हैं तो इस दिन हवन जरूर कराएं. अष्टमी के दिन हवन करवाना बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर में आने वाले संकटों का नाश होता है.

- अष्टमी तिथि के दिन संधि पूजा भी की जाती है. इस दिन मां भगवती की सुबह,दोपहर और शाम के समय आरती करनी चाहिए. बता दें कि संधि आरती अष्टमी तिथि के समापन और नवमी तिथि के प्रारंभ में की जाती है.

- दुर्गाष्‍टमी की रात को अपने घर के मेन दरवाजे पर गाय के घी का एक दीपक जरूर जलाएं. इससे सारे ग्रह दोष दूर होते हैं और जीवन में सफलता और तरक्की मिलती है.

- अगर आप काफी समय से कर्ज डूबे हैं तो यह टोटका जरूर अपनाएं. अष्टमी के दिन मां दुर्गा को 9 लौंग चढ़ाएं और फिर मां काली के दर्शन करें. ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी. 

- महाअष्टमी की रात को मां दुर्गा के मंदिर में उन्हें सोलह श्रृंगार अर्पित करें. इससे जीवन की सारी मुसीबतें दूर होती हैं. माना जाता है कि इससे पति-पत्नी के संबंधों में प्रेम बढ़ता है और मजबूती आती है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news