Car Eindshield तिरछी क्यों होती है? बसों और ट्रकों की तो ऐसी नहीं होती, जानें वजह
Advertisement
trendingNow11813241

Car Eindshield तिरछी क्यों होती है? बसों और ट्रकों की तो ऐसी नहीं होती, जानें वजह

Car Windshield: क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि कार की विंडस्क्रीन तिरछी क्यों होती है जबकि बसों और ट्रकों में सीधे विंडस्क्रीन दी जाती है?

बसों और ट्रकों में सीधी विंडस्क्रीन होती है क्योंकि उन्हें कार की तुलना में अधिक जगह की आवश्यकता होती है, सीधी विंडस्क्रीन देने से ड्राइवर के पास ज्यादा जगह बन पाती है.

Why Do Car Have Tilted Windshield: क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि कार की विंडस्क्रीन तिरछी क्यों होती है जबकि बसों और ट्रकों में सीधे विंडस्क्रीन दी जाती है? इसके कई कारण हैं, जो बहुत से लोगों को नहीं पता होंगे. चलिए, आपको बताते हैं.

कारों में क्यों होती है तिरछी विंडस्क्रीन?
कारों में विंडस्क्रीन (Car Windshield) तिरछी दी जाती है ताकि हवा का प्रतिरोध कम हो और कार की स्पीड अच्छी रहे. तिरछी विंडस्क्रीन हवा को सीधे विंडस्क्रीन की तुलना में अधिक आसानी से चीर पाती है. यह कार की स्पीड को बढ़ाने और फ्यूल की बचत करने में मदद करती है. इसके अलावा, तिरछी विंडस्क्रीन कार यात्रियों की सेफ्टी के लिए भी अच्छी होती है.  

टक्कर होने की स्थिति में तिरछी विंडस्क्रीन कार में बैठे यात्रियों को सीधी विंडस्क्रीन के मुकाबले बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है. इसका व्हीकल की स्ट्रक्चरल स्ट्रेंथ में योगदान होता है क्योंकि यह टकराव की स्थिति में प्रभाव बलों को ज्यादा समान रूप से वितरित कर पाती है, जिससे यात्रियों की सुरक्षा बढ़ जाती है. यानी, सेफ्टी के नजरिये से भी यह बेहतर होती है.

इसके अलावा, तिरछी विंडस्क्रीन होने से सूरज की रोशनी को रिडायरेक्ट करने में मदद मिलती है. इससे सनलाइट, स्ट्रीटलाइट्स और अन्य व्हीकल्स की हेडलाइट्स की चमक और रिफ्लेक्शन को कम करने में भी मदद मिल पाती है. इससे ड्राइवर की विजिबिलिटी क्षमता बढ़ती है और चमक के कारण ध्यान भटकने का जोखिम कम हो जाता है.

बसों और ट्रकों में सीधी विंडस्क्रीन क्यों होती है?
बसों और ट्रकों में सीधी विंडस्क्रीन होती है क्योंकि उन्हें कार की तुलना में अधिक जगह की आवश्यकता होती है, सीधी विंडस्क्रीन देने से ड्राइवर के पास ज्यादा जगह बन पाती है. इसके अलावा, तिरछी विंडस्क्रीन की तुलना में सीधी विंडस्क्रीन से ज्यादा विजिबिलिटी मिलती है क्योंकि इससे आगे देखने के लिए ज्यादा एरिया मिलता है. यह बसों और ट्रकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वह कारों की तुलना में अधिक बड़ी होती हैं और अधिक लोगों को ले जाती हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news