Bike Tips: अच्छा या बुरा, बाइक-स्कूटर में हमेशा क्यों ऑन रहती हैं Headlights?
Advertisement
trendingNow11857614

Bike Tips: अच्छा या बुरा, बाइक-स्कूटर में हमेशा क्यों ऑन रहती हैं Headlights?

Automatic Headlight On: आपने देखा होगा कि अब आने वाली सभी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों में हेडलाइट हमेशा ऑन (इग्निशन मोड पर) रहती हैं. लेकिन, क्या आपने सोचा कि ऐसा क्यों होता है?

Automatic Headlight On

What is AHO: AHO का मतलब है "ऑटोमैटिक हेडलाइट ऑन", जिसे सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा 1 अप्रैल 2017 से सुरक्षा के उद्देश्य से लागू किया गया था. यह बाइक और स्कूटर, दोनों के लिए है. कानून के अनुसार, जब तक बाइक इग्निशन मोड पर है, तब तक हेडलाइट ऑन रहेगी, फिर चाहे दिन का उजाला ही क्यों ना हो. यानी, बाइक के हैंडलबार पर हेडलाइट के लिए ऑन और ऑफ करने का कोई बटन नहीं होगा. इससे बाइक की ऑवरऑल विजिबिलिटी ज्यादा बेहतर होगी. चलिए, इसके बारे में विस्तार से समझते हैं.

ऑवरऑल विजिबिलिटी होती है बेहतर

AHO फीचर को लागू करने के पीछे कई कारण हैं. सबसे महत्वपूर्ण कारण सुरक्षा है. दोपहिया वाहन छोटे होते हैं और उनसे आसानी से किसी का भी ध्यान हट सकता है. ऐसा दिन में भी हो सकता है. AHO फीचर से दोपहिया वाहनों की ऑवरऑल विजिबिलिटी ज्यादा बेहतर होती है. अन्य लोगों के लिए उनसे ध्यान हटा पाना मुश्किल होता है क्योंकि अतिरिक्त रोशनी उनकी आंखों तक पहुंच रही होती है. इससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है. 

fallback

लागत वही, सेफ्टी ज्यादा

फॉग या बारिश आदि की स्थिति में "ऑटोमैटिक हेडलाइट ऑन" फीचर ज्यादा फायदेमंद है. AHO फीचर को लागू करने से दोपहिया वाहनों की सुरक्षा में काफी सुधार हुआ है. इससे दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने में मदद मिल सकती है. इससे मोटरसाइकिलों या स्कूटरों की लागत बढ़ती नहीं है बल्कि लगभग समान ही रहती है. यानी, AHO फीचर देने या ना देने से दोपहिया वाहन निर्माताओं पर लागत के मोर्चे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जबकि बाइक की सेफ्टी बढ़ जाती है.

AHO की जरूरत?

हालांकि, घने यातायात वाले शहर में AHO की जरूरत कम होती है क्योंकि शहरी यातायात में वाहन आसपास होते हैं और कम स्पीड पर होते हैं. वहीं, हाइवे पर यह ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि वहां वाहनों की स्पीड तेज होती है और ध्यान भटकने की संभावना ज्यादा होती है.

fallback

माइलेज घटेगा?

इससे व्हीकल का पावर कंजप्शन कम होता है, जिससे कुल माइलेज लगभग 1kpl तक कम हो जाता है. हालांकि, ज्यादा माइलेज की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बाइक्स में ऐसी तकनीक दी जाती है जिससे माइलेज बेहतर मिले.

बैटरी पर असर?

हेडलाइट्स लगातार ऑन रहने से बैटरी थोड़ी जल्दी ड्रेन होगी लेकिन बैटरी पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि AHO फीचर वाले वाहनों में इसे ध्यान में रखते हुए बेहतर बैटरी और अल्टरनेटर मिलता है, जो अतिरिक्त भार को आसानी से संभाल सकते है.

Trending news