Air Cooled, Oil Cooled और Liquid Cooled इंजन को लेकर हैं कन्फ्यूज? आज तीनों को समझ लें
Advertisement
trendingNow12045098

Air Cooled, Oil Cooled और Liquid Cooled इंजन को लेकर हैं कन्फ्यूज? आज तीनों को समझ लें

Bike Engine: बाइक की कीमत और माइलेज इस बात पर निर्भर करती है कि उसमें किस तरह का इंजन है. ऐसा कह सकते हैं कि बाइक में इंजन एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है. आइए आपको बताते हैं कि कितनी तरह के इंजन होते हैं और कौन सा इंजन आपके लिए बेहतर है. 

r15

Types of Engines: बाइक खरीदेत समय लोग इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि उसमें कौन सा इंजन दिया गया है. बाइक की कीमत और माइलेज इस बात पर निर्भर करती है कि उसमें किस तरह का इंजन है. ऐसा कह सकते हैं कि बाइक में इंजन एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है. बाइक की परफॉर्मेंस इंजन पर ही निर्भर करती है. अगर आप भी नई बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि कौन सा इंजन आपके लिए सबसे अच्छा है. आइए आपको बाइक के इंजन के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

इंजन तीन तरह के होते हैं

1. एयर कूल्ड इंजन (Air Cooled Engine)
2. ऑयल कूल्ड इंजन (Oil Cooled Engine)
3. लिक्विड कूल्ड इंजन (Liquid Cooled Engine)

एयर कूल्ड इंजन

बाइक में आने वाला यह इंजन सबसे पुराना है. इसमें इंजन को ठंडा करने के लिए हवा का इस्तेमाल किया जाता है. इंजन के चारों ओर फिन लगे होते हैं जो हवा को इंजन फिन के ऊपर से गुजारते हैं. हवा के प्रवाह से इंजन का तापमान कम होता रहता है. इसका सबसे फायदा यह है कि इसमें कम मेंटेनेंस की जरूरत होती है. इसमें लीकेज और अन्य समस्याएं होने की संभावना कम होती है. यह इंजन हल्का होता है, जिससे बाइक की फ्यूल एफिशिएंसी में सुधार होता है. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह गर्मियों के मौसम में ज्यादा गर्म हो जाता है, जिससे इंजन की परफॉर्मेंस में कमी आ सकती है.

ऑयल कूल्ड इंजन

इसमें इंजन को ठंडा करने के लिए ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. ऑयल कूल्ड इंजन में इंजन के चारों ओर एक ऑयल पंप होता है, जो इंजन के तेल को प्रवाहित करता है. इससे इंजन का टेम्प्रेचर कम होता रहता है. यह एयर कूल्ड इंजन की तुलना में ज्यादा सफल माना जाता है. इसका फायदा यह है कि यह गर्मियों में भी ठंडा रहता है, जिससे इंजन की परफॉर्मेंस बेहतर रहती है. इसका नुकसान यह है कि इसे ज्यादा मेंटेनंस की आवश्यकता होती है. ऑयल पंप और इंजन के तेल की रेगुलर जांच करनी पड़ती है.

लिक्विड कूल्ड इंजन

इसमें इंजन को ठंडा करने के लिए कूलेंट का इस्तेमाल किया जाता है. इंजन के चारों ओर एक कूलेंट पंप होता है, जो कूलेंट को प्रवाहित करता है. कूलेंट के प्रवाह से इंजन का तापमान कम होता रहता है. इस इंजर को सबसे सफल माना जाता है. यह इंजन अधिक शक्तिशाली होता है. यह गर्मियों में ठंडा रहता है, जिससे इंजन की परफॉर्मेंस पर असर नहीं पड़ता. इसका नुकसान यह है कि इसे देखभाल की जरूरत होती है. कूलेंट पंप, कूलेंट और इंजन के थर्मोस्टेट की नियमित जांच और रखरखाव की आवश्यकता होती है.

कौन सा इंजन आपके लिए सही है?

आपके लिए कौन सा इंजन सबसे अच्छा है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बाइक का इस्तेमाल किसलिए करते हैं. यदि आप एक किफायती बाइक लेना चाहते हैं, जो कम मेंटेनेंस वाली हो तो आपके लिए एयर कूल्ड इंजन अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अगर आप ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो गर्मियों में भी अच्छी तरह से काम करे तो ऑयल कूल्ड या लिक्विड कूल्ड इंजन आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

Trending news