Auto Tips: जब Car से निकलने लगे ऐसा धुंआ तो बिलकुल न करें Ignore, ये स्टेप्स तुरंत करें फॉलो
Advertisement
trendingNow11439676

Auto Tips: जब Car से निकलने लगे ऐसा धुंआ तो बिलकुल न करें Ignore, ये स्टेप्स तुरंत करें फॉलो

Car Black Smoke Repair: हमारी गाड़ी किसी भी तरह की खराबी होने पर सिग्नल देने लगती है. इनमें से एक सिग्नल है इसे निकलने वाला धुआं है. अगर आपकी गाड़ी काले रंग का धुआं देने लगी है तो समझिए कि इसके इंजन में कोई बड़ी परेशानी या तो चुकी है या फिर आने वाली है.

Auto Tips: जब Car से निकलने लगे ऐसा धुंआ तो बिलकुल न करें Ignore, ये स्टेप्स तुरंत करें फॉलो

Black smoke from Car: किसी भी गाड़ी का इंजन इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. अगर गाड़ी के इंजन में अगर कोई खराबी आती है तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है. हालांकि हमारी गाड़ी किसी भी तरह की खराबी होने पर सिग्नल देने लगती है. इनमें से एक सिग्नल है इसे निकलने वाला धुआं है. अगर आपकी गाड़ी काले रंग का धुआं देने लगी है तो समझिए कि इसके इंजन में कोई बड़ी परेशानी या तो चुकी है या फिर आने वाली है. आइए जानते हैं कि इस तरह की स्थिति में आपको किन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए. 

1. सबसे पहले आपको यह ध्यान देना है कि आपकी गाड़ी कितनी मात्रा में धुआं दे रही है. किसी भी वाहन से एक निश्चित मात्रा में निकलने वाला धुआं तो सामान्य बात है लेकिन जब यह ज्यादा मात्रा में निकलने लगे तो आपको चिंता हो जानी चाहिए. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत गाड़ी को मकैनिक को दिखा देना चाहिए.

2. वहीं, अगर आपकी गाड़ी काले रंग का धुआं दे रही है तो समझिए कि आपको इसके कुछ पार्ट्स में बदलाव कराना होगा. शुरुआत इसके एयर फिल्टर से कीजिए. हो सकता है गाड़ी का काला धुआं एयर फिल्टर गंदा होने की वजह से आ रहा हो. इसलिए मकैनिक के पास गाड़ी ले जाएं और इसके एयर फिल्टर को साफ कराएं.

3. ऐसा भी संभव है कि आपकी गाड़ी इसलिए ज्यादा धुआं दे रही है क्योंकि आपने गाड़ी में ज्यादा वजन रखा हुआ है. किसी भी वाहन के लिए ओवर लोडिंग करना इसके इंजन पर बुरा प्रभाव डालता है. ऐसे में गाड़ी ज्यादा धुआं देने लगती है.

4. अक्सर लोग भागदौड़ के चक्कर में कार सर्विसिंग भूल जाते हैं. सर्विस में देरी होने की वजह से इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है. ऐसे में कार काला धुंआ फेंकने लगती है. इसलिए समय पर सर्विस कराएं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news