Mercedes-Audi भूल जाएंगे! दीवाना बना देगी ये Luxury एसयूवी, बटन दबाते ही हो जाती है ऊंची
Advertisement
trendingNow11724178

Mercedes-Audi भूल जाएंगे! दीवाना बना देगी ये Luxury एसयूवी, बटन दबाते ही हो जाती है ऊंची

Best Luxury SUV: लग्जरी कार की तलाश कर रहे कस्टमर्स के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इसमें आपको लग्जरी डिजाइन, पावरफुल और रिफाइंड इंजन, स्पेशियस केबिन और ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. 

Mercedes-Audi भूल जाएंगे! दीवाना बना देगी ये Luxury एसयूवी, बटन दबाते ही हो जाती है ऊंची

Volvo XC90 Luxury SUV: अगर आपको एक ऐसी कार लेनी हो जो लग्जरी भी हो और सुरक्षित भी हो तो आप कौन सी गाड़ी चुनेंगे.  इस पर आपका जवाब होगा कि अगर गाड़ी लग्जरी है तो Safe तो होगी ही, लेकिन सभी कारों के साथ ऐसा नहीं है. इसलिए हम आपको ऐसी कंपनी की सबसे लग्जरी कार से मिलवाने वाले हैं जिसका नाम सेफ्टी के मामले में सबसे ऊपर आता है. हम बात कर रहे हैं Volvo के बारे में, जिसकी कारें सेफ्टी और विश्वसनीयता (reliability) के लिए जानी जाती हैं. मिलिए कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी Volvo XC90 से, जिसके फीचर्स आपको दीवाना बना सकते हैं. 

ऐसा है डिजाइन
शुरुआत डिजाइन से करते हैं. इस SUV को पहली नज़र पर देखने पर आप दो ही शब्द कहेंगे- बोल्ड और एलिगेंट. आगे की तरफ़ दी गई ग्रिल में क्रोम का काफ़ी इस्तेमाल है, जो इसे लग्ज़री लुक देता है. इसके साथ में आपको ऑटोमैटिक LED हेडलाइट दी गई है, जो एक्टिव हाई बीम फ़ीचर के साथ आती है. इसमें T शेप वाला DRL भी दिया गया है जो Thor के हैमर जैसा नज़र आता है. इसमें 20 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं और इनका डिजाइन मुझे पर्सनली काफी पसंद आया है. SUV का ग्राउंड क्लीयरेंस 238mm का है. इतना ही नहीं, इसमें एयर सस्पेंशन का फीचर भी दिया गया है. जिसे आप बूट से एक्सेस कर सकते हैं. एक बटन दबाते ही यह कार ऊपर उठने लगती है और ग्राउंड क्लियरेंस बढ़ जाता है. 

fallback

इंटीरियर और फीचर्स
इस SUV की असली लग्ज़री का एहसास आपको अंदर बैठकर होता है. मेटल फ़िनिश वाले एयर वेंट्स, क्रिस्टल गीयर सेलेक्टर और इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन जैसी छोटी-छोटी डीटेल्स बेहद ख़ूबसूरत नज़र आती है. इसमें 9 इंच का एंड्रॉइड टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है. खास बात है कि यह डिस्प्ले Google Play Store सपोर्ट करता है, जिसमें आप जरूरी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. 19 स्पीकर्स के साथ Bowers & Wilkins हाईएंड ऑडियो सिस्टम आपके म्यूज़िक की एक्सपीरियंस को शानदार बनाता है.

ड्राइवर के लिए 12.3 इंच का डिजिटल डिस्प्ले मिलता है. साथ ही आपको Heads Up Display भी मिलता है. आप आवाज के जरिए ही क्लाइमेट कंट्रोल, नेविगेशन और बाकी चीजें कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें आपके कंफर्ट का खास ख्याल रखा गया है. सीटों में एडजस्टमेंट दिए गए हैं. आगे की सीटें वेंटिलेशन के साथ-साथ मसाज फंक्शन भी सपोर्ट करती हैं. कार में 7 लोग बैठ सकते हैं. सेकेंड और थर्ड रॉ को थोड़ा ऊंचा रखा गया है, जिससे पीछे बैठे यात्रियों को आगे का अच्छा व्यू मिल पाए. इसमें फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल के साथ, सेकेंड और थर्ड रॉ में अलग AC वेंट्स मिलते हैं. इसके साथ बड़ा सा पैनोरमिक सनरूफ आपको खुलेपन का एहसास कराता है. 

fallback

सुरक्षा के लिहाज से इसमें किसी तरह का समझौता नहीं है मिलता. इसमें 7 एयरबैग, प्री-टेंशनर, व्हिपलैश प्रोटेक्शन, हिल होल्ड, 360 डिग्री कैमरा, पार्क असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स तो मिलते ही हैं. साथ ही आपको ADAS के तहत क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर इम्पैक्ट वार्निंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, स्टीयर असिस्ट के साथ लेन-कीपिंग एड जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं. 

पीछे की सीटों पर आराम दायक सफर मिलता है. तीन लोग आराम से बैठ सकते हैं. बीच में कप होल्डर्स के साथ आर्मरेस्ट भी मिलता है. हालांकि यहां कुछ फीचर्स मिसिंग नजर आते हैं. यहां आपको मसाज फंक्शन दिया जा सकता था. इसके अलावा रियर पैसेंजर के लिए एंटरटेनमेंट स्क्रीन भी इस तरह की लग्जरी कार में जरूरी लगता है. हालांकि रियर सीट में स्लाइड, रेक्लाइन और कि फोल्ड फ्लैट फ़ंक्शन मिल जाता है. थर्ड रॉ में लंबी हाइट का व्यक्ति तो आराम से नहीं बैठ पाएगा, हालांकि औसत लंबाई वाले दो व्यक्ति बैठ सकते हैं. लंबे सफर पर अंडर-थाई सपोर्ट की कमी नजर आती है. सबसे पीछे वाले पैसेंजर्स के लिए कप होल्डर्स और AC वेंट की सुविधा भी दी गई है. 

fallback

इंजन और परफॉर्मेंस
Volvo XC90 में 2.0-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसे माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है. यह 296bhp और 420Nm का जेनरेट करता है जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ चारों व्हील को पावर देता है. कंपनी का दावा है कि यह 8.14 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. कार की ड्राइविंग सीट पर बैठकर जैसे ही आप इसे थोड़ा सा चलाएंगे तो आपको महसूस होगा कि इसमें शानदार थ्रॉटल रिस्पॉन्स मिलता है और कार का स्टीयरिंग बेहद लाइट है. आपकी सुरक्षा और ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें ढेर सारे ड्राइवर असिस्टेंट फीचर दिए गए हैं. जैसे कि अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट आदि. 

इसमें एक ऑफ-रोड मोड है जिसे स्क्रीन के जरिए एक्टिवेट किया जा सकता है. इससे अलग कोई दूसरा ड्राइव मोड नहीं मिलता. इसके अलावा पैडल शिफ्टर्स की कमी भी नजर आती है. इसमें मैन्युअल रूप से शिफ्ट करने का ऑप्शन जरूर दिया गया है. इंजन नॉइस पर कंपनी ने शानदार काम किया है. जब तक आप कार को बहुत ज्यादा स्पीड पर नहीं पहुंचा देते आपको नॉइस सुनाई नहीं देती. 

fallback

कीमत और मुकाबला
कंपनी की यह कार सिर्फ एक ही वेरिएंट B6 Ultimate में आती है. इसकी कीमत 98.50 लाख रुपये है. लग्जरी कार की तलाश कर रहे कस्टमर्स के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इसमें आपको लग्जरी डिजाइन, पावरफुल और रिफाइंड इंजन, स्पेशियस केबिन और ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. हालांकि कंपनी का सर्विस नेटवर्क अभी धीरे-धीरे एक्सेपेंड कर रहा है. इसका सीधा मुकाबला Audi Q7, Mercedes-Benz GLS और BMW X7 जैसी कारों के साथ रहता है. 

Trending news