आपके Helmet में होनी ही चाहिए ये 5 चीजें, नहीं तो सिर पकड़कर बैठ जाएंगे
Advertisement

आपके Helmet में होनी ही चाहिए ये 5 चीजें, नहीं तो सिर पकड़कर बैठ जाएंगे

Motorcycle Helmet: एक नया हेलमेट खरीदते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. हेलमेट ऐसा होना चाहिए जो आपकी सुरक्षा भी करें और वह भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन भी करता हो. 

आपके Helmet में होनी ही चाहिए ये 5 चीजें, नहीं तो सिर पकड़कर बैठ जाएंगे

Helmet buying guide: भारत में दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करना अनिवार्य है. सिर्फ चालक ही नहीं, पीछे बैठी सवारी को भी हेलमेट पहनना जरूरी है. यह आपकी सुरक्षा के लिए तो अवश्यक है ही, इसके ना होने पर आपका चालान भी काटा जा सकता है. एक नया हेलमेट खरीदते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. हेलमेट ऐसा होना चाहिए जो आपकी सुरक्षा भी करें और वह भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन भी करता हो. 

1. सुरक्षा मानकों की जाँच करें: हेलमेट को खरीदते समय, सुरक्षा मानकों की जांच करनी चाहिए. इसपर ISI मार्क का होना आवश्यक है, जो दर्शाता है कि इसकी क्वालिटी अच्छी है. हालांकि कई सस्ते हेलमेट में नकली ISI मार्क भी बना रहता है. इसलिए देखकर ही खरीदें. 

2. फिटिंग देख लें: हेलमेट को खरीदते समय इसे फिटिंग चेक करना बहुत महत्वपूर्ण है. आपको एक ऐसा हेलमेट चुनना चाहिए जो आपके सिर पर अच्छी तरह से फिट होता है. यह आपकी सुरक्षा के साथ-साथ आपके लिए आरामदायक भी होना चाहिए है. 

3. वेंटिलेशन की जांच करें: हेलमेट को खरीदते समय इसे वेंटिलेशन के साथ चुनना चाहिए. वेंटिलेशन के साथ हेलमेट आपके सिर के चारों ओर हवा का बहाव होने देता है, जो आपके सिर को ठंडा रखता है और आपके सिर पर बहुत अधिक गर्मी नहीं होती है.

4. ज्यादा भारी न हो: हेलमेट का वजन भी बहुत महत्वपूर्ण है. आपको एक ऐसा हेलमेट चुनना चाहिए जो आपके सिर पर भारी नहीं लगता है. अत्यधिक वजन वाला हेलमेट आपके सिर पर दबाव डालता है जो आपके सिर में दर्द और असुविधा का कारण बन सकता है.

5. फुल फेस या हाफ फेस: इन दिनों मार्केट में फुल फेस और हाफ फेस वाले हेलमेट बिकते हैं. बहुत से लोग स्टाइल के लिए हाफ फेस हेलमेट खरीदना पसंद करते हैं, जो आपकी सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं होता. इन हेलमेट में आपकी ठोड़ी (Chin) पर चोट लगने का पूरा खतरा होता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप फुल फेस हेलमेट खरीदें. 

Trending news