PUC सर्टिफिकेट के लिए चुकानी पड़ सकती है पहले से ज्यादा रकम, नहीं बनवाने पर किया जाएगा भारी जुर्माना
Advertisement

PUC सर्टिफिकेट के लिए चुकानी पड़ सकती है पहले से ज्यादा रकम, नहीं बनवाने पर किया जाएगा भारी जुर्माना

PUC Certificate: दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रदूषण जांच दरों में आखिरी बार 2011 में वृद्धि की गई थी जबकि PUC प्रमाणपत्र के बिना पकड़े गए वाहनों के लिए जुर्माना कई गुना बढ़ गया था. 

PUC सर्टिफिकेट के लिए चुकानी पड़ सकती है पहले से ज्यादा रकम, नहीं बनवाने पर किया जाएगा भारी जुर्माना

PUC Certificate: दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट PUC Certificate बनवाना मांगा कर सकता है. दरअसल परिवहन विभाग ने PUC प्रमाणपत्रों के शुल्क में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है. पेट्रोल, डीजल और CNG से चलने वाली पर्सनल कार, बाइक हों या कमर्शियल कार, अगर इनका पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं होगा तो ऐसे वाहनों का 10 हजार रुपये का चालान कट सकता है. 

साल 2011 से नहीं बढ़ा है शुल्क 

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रदूषण जांच दरों में आखिरी बार 2011 में वृद्धि की गई थी जबकि PUC प्रमाणपत्र के बिना पकड़े गए वाहनों के लिए जुर्माना कई गुना बढ़ गया था. जानकारी के अनुसार शुल्क में 80% की वृद्धि होगी. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि उन्होंने प्रस्ताव प्राप्त किया है और उसकी जांच कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "यह विचाराधीन है."

केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के अनुसार, प्रत्येक वाहन को पंजीकरण की तिथि से एक वर्ष की समाप्ति के बाद एक वैध PUC प्रमाणपत्र होना आवश्यक है. चार पहिया BS-IV अनुरूप वाहनों के लिए वैधता एक वर्ष है और अन्य के लिए तीन महीने है.

रियल टाइम में मिल सकता है PUC सर्टिफिकेट 

दिल्ली में PUC प्रमाणपत्र प्राप्त करना वास्तविक समय में किया जाता है और इसे वाहन पंजीकरण डेटाबेस के साथ एकीकृत किया गया है. परिवहन विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि शहर में चलने वाले 85% से अधिक वाहन जो बिना PUC प्रमाणपत्र के चल रहे हैं, वे दोपहिया वाहन हैं.

वर्तमान में, दिल्ली में 97 लाख से अधिक पंजीकृत वाहन हैं - 27.8 लाख कार और 69.8 लाख दोपहिया वाहन. इनमें से लगभग 22 लाख वाहनों के पास PUC प्रमाणपत्र नहीं हैं. एक अधिकारी ने कहा कि सख्त प्रवर्तन के बावजूद कई लोग जुर्माना नहीं देते हैं और सजा से बच जाते हैं. उन्होंने कहा, "अगला चरण लोगों को भुगतान सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम लागू करना है."

अगर नहीं हुआ सर्टिफिकेट तो देना पड़ सकता है भारी जुर्माना 

अगर आपने PUC सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है और आपकी गाड़ी की चेकिंग के दौरान एक्सपायर्ड PUC मिलता है तो आपको 10 हजार रुपये तक का चालान भरना पड़ सकता है. ऐसे में PUC सर्टिफिकेट अपडेट रखना पड़ेगा जिससे चालान से बचा जा सकता है.  

Trending news