Toyota ला रही ऐसी इलेक्ट्रिक कार, 10 मिनट चार्ज होकर चलेगी 1200KM!
Advertisement
trendingNow11738662

Toyota ला रही ऐसी इलेक्ट्रिक कार, 10 मिनट चार्ज होकर चलेगी 1200KM!

Toyota's Roadmap: जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) सॉलिड-स्टेट बैटरी से चलने वाली ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) पर काम कर रही है, यह इलेक्ट्रिक कार करीब 1,200 किमी (750 मील) की रेंज देने में सक्षम होगी.

Toyota ला रही ऐसी इलेक्ट्रिक कार, 10 मिनट चार्ज होकर चलेगी 1200KM!

Toyota's Mobility Roadmap: जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) सॉलिड-स्टेट बैटरी से चलने वाली ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) पर काम कर रही है, यह इलेक्ट्रिक कार करीब 1,200 किमी (750 मील) की रेंज देने में सक्षम होगी. इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में सिर्फ 10 मिनट ही लगेंगी. यानी, यह 10 मिनट की चार्ज होकर 1,200 किमी चल सकेगी, जो बहुत कमाल की बात होगी. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी है.

दरअसल, टोयोटा ने अपने नए प्रौद्योगिकी रोडमैप की जानकारी साझा की है. उसने सॉलिड-स्टेट बैटरी वाली ईवी के बारे में बताने के साथ ही और भी कई जानकारियां दी हैं. कंपनी ने बताया कि वह 2026 तक अपनी अगली पीढ़ी के ईवी के लिए उच्च-प्रदर्शन लिथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है, यह बैटरी फास्ट चाजिंग के साथ लगभग 1,000 किमी (620 मील) की रेंज देगी.

टोयोटा ने कहा, "अगली पीढ़ी की बैटरी और सोनिक टेक्नोलॉजी के एकीकरण जैसी प्रौद्योगिकियों के माध्यम से हम 1,000 किमी की वाहन क्रूजिंग रेंज हासिल करेंगे." बता दें कि पिछले साल मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की 'विजन ईक्यूएक्सएक्स' कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया था, जिसने पूरी तरह से चार्ज बैटरी पर 1,000 किमी से अधिक की यात्रा की थी, जो एक बार चार्ज करने पर ईवी द्वारा तय की गई अब तक की सबसे लंबी दूरी है.

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों पर ध्यान दिया जा रहा है और इलेक्ट्रिक कारों के लिए नई-नई तकनीकों पर काम हो रही है. सबसे बड़ी समस्या रेंज और बैटरी को लेकर है. ऐसे में कंपनियां लंबी दूरी तय कर सकने वाली बैटरी और टेक्नोलॉजी लाने की कोशिश में हैं. टोयोटा भी इसी पर काम कर रही है.

(इनपुट- IANS)

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news