Toyota ने मारुति Celerio भी नहीं छोड़ी! इस नए नाम से कर दी लॉन्च, इन फीचर्स को बदल दिया
Advertisement
trendingNow11548634

Toyota ने मारुति Celerio भी नहीं छोड़ी! इस नए नाम से कर दी लॉन्च, इन फीचर्स को बदल दिया

Maruti Toyota Cars: इस छोटी हैचबैक को Toyota Vitz नाम दिया गया है. यह सेकेंड जेनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो पर आधारित है, जिसे भारत में 2021 में लॉन्च किया गया था.

Toyota ने मारुति Celerio भी नहीं छोड़ी! इस नए नाम से कर दी लॉन्च, इन फीचर्स को बदल दिया

Toyota Vitz Car: टोयोटा और मारुति सुजुकी पार्टनरशिप (Maruti-Toyota Partnership) के जरिए कई गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं. भारतीय बाजार में टोयोटा पहले ही मारुति बलेनो और मारुति ब्रेजा जैसी कारों का रीबैज वर्जन (Toyota Logo के साथ) बेचती आ रही है. अब कंपनी ने एक और मारुति कार को टोयोटा लोगो के साथ लॉन्च कर दिया है. इस बार कंपनी ने मारुति सिलेरियो (Maruti Celerio) को चुना है. 

इस छोटी हैचबैक को Toyota Vitz नाम दिया गया है. यह सेकेंड जेनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो पर आधारित है, जिसे भारत में 2021 में लॉन्च किया गया था. हालांकि एक्सटीरियर में सिर्फ कंपनी का लोगो बदला गया है. इसके अलावा कीमत में भी थोड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है. 

इंजन और फीचर्स
इंजन की बात करें तो इसमें 1.0-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है. यह 5,500 आरपीएम पर 66 बीएचपी और 3,500 आरपीएम पर 89 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड AMT से जोड़ा जाता है. इसके डायमेंशन में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसकी लंबाई 3,695mm, चौड़ाई 1,655mm और ऊंचाई 1,555mm के साथ 2,435 मिमी का व्हीलबेस मिलता है. Toyota Vitz का वजन लगभग 800 किलोग्राम हो सकता है.

फीचर्स की बात करें तो इसमें सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, सभी चार पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, माउंटेड कंट्रोल के साथ स्टीयरिंग व्हील, रियर विंडस्क्रीन वॉशर और वाइपर, रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स हैं. सेफ्टी के लिए सेंट्रल लॉकिंग, हिल-होल्ड असिस्ट, कीलेस एंट्री, और फ्रंट में फॉग लैंप मिलते हैं. 

भारत में होगी लॉन्च?
हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि फिलहाल इस कार को दक्षिण कोरिया में उतारा गया है. भारत में इसे लॉन्च किया जाएगा या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news