Toyota Urban Cruiser: अब नहीं खरीद पाएंगे यह सस्ती SUV कार, Brezza जैसे धांसू फीचर्स, जानिए बंद होने की वजह
Advertisement
trendingNow11436068

Toyota Urban Cruiser: अब नहीं खरीद पाएंगे यह सस्ती SUV कार, Brezza जैसे धांसू फीचर्स, जानिए बंद होने की वजह

Sub-Compact SUV Car: सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लगातार नए ऑप्शन जुड़ते जा रहे हैं. हालांकि अब मार्केट से एक सस्ती एसयूवी ने अलविदा कह दिया है. अब आप भारत में टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) एसयूवी को नहीं खरीद पाएंगे.

 

Toyota Urban Cruiser: अब नहीं खरीद पाएंगे यह सस्ती SUV कार, Brezza जैसे धांसू फीचर्स, जानिए बंद होने की वजह

Toyota Urban Cruiser Discontinued: देश में एसयूवी गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. सबसे ज्यादा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को पसंद किया जा रहा है. इस सेगमेंट में लगातार नए ऑप्शन जुड़ते जा रहे हैं. हालांकि अब मार्केट से एक सस्ती एसयूवी ने अलविदा कह दिया है. अब आप भारत में टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) एसयूवी को नहीं खरीद पाएंगे. इसे हाल में कंपनी की वेबसाइट से हटाया गया था. और अब कंपनी ने आधारिकारिक तौर पर भी इस बात का ऐलान कर दिया है. 

टोयोटा किर्लोस्कर ने बताया कि कंपनी ने भारत में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में से कॉम्पैक्ट SUV अर्बन क्रूजर को हटा दिया है. टोयोटा की यह एसयूवी मारुति विटारा ब्रेज़ा (Maruti Vitara Brezza) पर आधारित थी, जिसे सितंबर 2020 में बाजार में उतारा था. लॉन्चिंग के बाद से इस एसयूवी की 65,000 यूनिट्स की थोक बिक्री हो चुकी है. हालांकि बीते कुछ समय से इसे ग्राहकों ने नकार दिया था. 

वर्तमान समय में इसकी कीमत 9.03 लाख रुपये से 11.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच थी. इसकी हर महीने औसतन 2000 से 3000 यूनिट्स की बिक्री होती थी. अक्टूबर 2022 में अर्बन क्रूजर की बिक्री घटकर 0 यूनिट रह गई. उससे एक महीने पहले, सितंबर 2022 में इसकी बिक्री 330 यूनिट्स थी. कंपनी की मानें तो टोयोटा अर्बन क्रूजर खरीदने वालों में अधिकतर ग्राहक टियर 2 और टियर 3 से आए थे. 

कंपनी ने बताई बंद करने की वजह
टोयोटा ने एक बयान जारी करके कहा कि ग्राहकों के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी की रणनीति ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर मॉडल लाने पर केंद्रित की गई है. उसने आगे कहा, ‘‘इसी क्रम में हमने टोयोटा अर्बन क्रूजर को हटाने का निर्णय लिया है. हमारा विश्वास है कि भारत में मौजूदा मजबूत एवं टिकाऊ उत्पादों की मदद से हम बाजार की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे.’’

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news