Toyota Fortuner पर सबसे ज्यादा सरकार की होती है कमाई? जानें कितना लगता है टैक्स
Advertisement

Toyota Fortuner पर सबसे ज्यादा सरकार की होती है कमाई? जानें कितना लगता है टैक्स

Toyota Fortuner: टोयोटा फॉर्च्यूनर एक फुल साइज एसयूवी है. बहुत पॉपुलर है और साथ ही महंगी भी है. इसकी प्राइस रेंज 32.99 लाख रुपये से 50.74 लाख रूपये तक है.

Toyota Fortuner

Toyota Fortuner Tax Explained: टोयोटा फॉर्च्यूनर बहुत पॉपुलर एसयूवी है. इसकी कीमत लगभग 33 लाख रुपये से शुरू होती है और लगभग 50.74 लाख रूपये तक जाती है. ऐसे में क्या आपने कभी यह सोचा कि इस महंगी एसयूवी पर सरकार टैक्स के तौर पर कितना रुपया कमाती होगी? चलिए, समझाते हैं. टोयोटा फॉर्च्यूनर एक फुल साइज एसयूवी है. इसपर भारी-भरकम टैक्स लगता है और इससे सरकार को अच्छी कमाई होती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सरकार प्रोडक्ट्स पर GST लेती है और GST के अलग-अलग स्लैब हैं. टोयोटा फॉर्च्यूनर इसके सबसे ज्यादा वाले स्लैब में आती है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर पर कितना टैक्स?

टोयोटा फॉर्च्यूनर पर सरकार 28 प्रतिशत जीएसटी लेती है और 22 प्रतिशत जीएसटी कंपनसेशन सेस लेती है. इसके अलावा, ऑन-रोड आते-आते और भी कई टैक्स जुड़ते हैं, जो ग्राहक सरकार को देता है, जैसे कि रजिस्ट्रेशन फीस. यह आमतौर पर ज्यादातर जगहों पर 7 से 9 प्रतिशत तक है. अगर ऑन-रोड कीमत की बात ना भी करें और सिर्फ एक्स-शोरूम कीमत को ही देखें तब भी इसमें बड़ा हिस्सा सरकार का होता है. 28 प्रतिशत जीएसटी और 22 प्रतिशत जीएसटी कंपनसेशन सेस को जोड़ें तो यह 50 प्रतिशत टैक्स हो जाता है.

fallback

कीमत का उदाहरण

अगर टोयोटा फॉर्च्यूनर के किसी वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 39.28 लाख रुपये है तो इसमें करीब 5.72 लाख रुपये का सेस (22 प्रतिशत) और लगभग 7.28 लाख रुपये का जीएसटी (28 प्रतिशत) जुड़ा होगा. यानी, करीब 13 लाख रुपये सरकार को सेस और जीएसटी के तौर पर जा रहे हैं. 

इसके अलावा, अगर ऑन-रोड कीमत की बात करें तो उसमें रजिस्ट्रेशन फीस और जुड़ जाती है, वह भी सरकार को ही जाती है. इतनी कीमत की टोयोटा फॉर्च्यूनर का लगभग 4.97 लाख रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क होगा और अगर डीजल वेरिएंट होगा तो करीब 39 हजार रुपये का ग्रीन टैक्स लगेगा.

fallback

सरकार की कुल कमाई?

ऐसे में अगर सेस, जीएसटी, रजिस्ट्रेशन और ग्रीन टैक्स को जोड़ दिया जाए तो यह करीब 18.37 लाख रुपये होंगे. यानी, 39.28 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत वाली फॉर्च्यूनर खरीदने पर आप जो कुल पैसा (ऑन रोड कीमत) चुकाएंगे, उसमें से लगभग 18 लाख रुपये सरकार के पास जाएंगे.

नोट- खबर के तथ्य अलग भी हो सकते हैं. यह जानकारी नीचे दी गई वीडियो के आधार पर है.

Trending news