Maruti Strong Hybrid Cars: 40KM तक का देंगी माइलेज, मारुति सुजुकी ला रही ये 4 स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें
Advertisement

Maruti Strong Hybrid Cars: 40KM तक का देंगी माइलेज, मारुति सुजुकी ला रही ये 4 स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें

Upcoming Maruti Strong Hybrid Cars: मारुति सुजुकी शुरू से ही इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को लीड कर रही है. कंपनी की सफलता के पीछे एक बड़ा कारण ज्यादा माइलेज वाली किफायती कारें तैयार करना रहा है. 

Maruti Strong Hybrid Cars: 40KM तक का देंगी माइलेज, मारुति सुजुकी ला रही ये 4 स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें

Maruti Strong Hybrid Cars: मारुति सुजुकी शुरू से ही इंडियन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को लीड कर रही है. कंपनी की सफलता के पीछे एक बड़ा कारण ज्यादा माइलेज वाली किफायती कारें तैयार करना रहा है. अब कंपनी भविष्य में बढ़त बनाए रखने के लिए नई तकनीकों और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्यूशंस पर भी फोकस कर रही है. बीते साल कार निर्माता ने टोयोटा के सहयोग से अपना पहला स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड व्हीकल- मारुति ग्रैंड विटारा लॉन्च किया था. अब कंपनी ने स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ चार नए मॉडल्स लाने की योजना बनाई है, जो 2023-24 में सड़कों पर उतारे जा सकते हैं. चलिए, आपको इनकी जानकारी देते हैं.

NEW MARUTI 7-SEATER MPV
मारुति की अपकमिंग 7-सीटर एमपीवी, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस पर आधारित होगी. इस साल के त्योहारी सीजन के दौरान मॉडल के बाजार में लॉन्च होने की संभावना है. दोनों मॉडलों में कुछ डिज़ाइन परिवर्तन देखने को मिलेंगे जबकि प्लेटफॉर्म, फीचर्स और पावरट्रेन समान होंगे. इसकी कीमत 20 लाख रुपये से 30 लाख रुपये की के बीच हो सकती है.

NEW MARUTI 7-SEATER SUV
मारुति सुजुकी ने इस साल के अंत तक ग्रैंड विटारा पर आधारित 7 सीटर एसयूवी ला सकती है. यह अपने डोनर सिबलिंग से लंबी होगी. नई मारुति 7-सीटर एसयूवी को 1.5 लीटर के15सी पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड और 1.5 लीटर एटकिंसन साइकिल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है. यह 27.97kmpl तक का माइलेज दे सकती है.

NEW-GEN MARUTI SWIFT AND DZIRE
नई पीढ़ी की मारुति स्विफ्ट और डिज़ायर भी मारुति सुजुकी की आने वाली स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारों में से हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों मॉडल्स में नया 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो टोयोटा की स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा. नई स्विफ्ट और डिज़ायर 35-40 किमी प्रति लीटर पेट्रोल तक का माइलेज देने में सक्षम हो सकती हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news