Upcoming Electric Cars: साल 2023-24 में लॉन्च होंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारें, सबके बारे में जानें
Advertisement

Upcoming Electric Cars: साल 2023-24 में लॉन्च होंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारें, सबके बारे में जानें

Upcoming Electric Cars In India: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार बढ़ रहा है. इससे हमारे बाजार में ईवी की बढ़ती मांग का पता चलता है. भारत सरकार की ओर से भी ईवी खरीदारों के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार पर काम किया जा रहा है.

Upcoming Electric Cars: साल 2023-24 में लॉन्च होंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारें, सबके बारे में जानें

Electric Cars To Be Launched: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार बढ़ रहा है. इससे हमारे बाजार में ईवी की बढ़ती मांग का पता चलता है. भारत सरकार की ओर से भी ईवी खरीदारों के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार पर काम किया जा रहा है. वर्तमान में टाटा मोटर्स 85% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ EV सेगमेंट पर राज कर रही है. लेकिन, आने वाले समय में कई अन्य वाहन निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली हैं, जिनसे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी. चलिए, आपको अगले 18 महीनों में लॉन्च होने वाली टॉप-5 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं.

MG COMET EV
एमजी मोटर इंडिया अप्रैल 2023 में देश में नई कॉमेट इलेक्ट्रिक कार (MG COMET EV) लॉन्च कर सकती है. यह 2-डोर इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसकी लंबाई सिर्फ 2.9 मीटर होगी. यह टाटा नैनो से भी छोटी है. इसे लगभग 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है.

TATA PUNCH EV
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टाटा मोटर्स इसी साल के अंत तक पंच माइक्रो एसयूवी के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह जेन 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है. इसमें दो बैटरी पैक- 26kWh और 30.2kWh का ऑप्शन दिया जा सकता है. 

TATA CURVV
टाटा मोटर्स अगले साल (2024) में Curvv SUV (इलेक्ट्रिक और ICE पावरट्रेन) कूप को लॉन्च करेगी. यह MG ZS EV, Hyundai Kona EV और Mahindra XUV400 को टक्कर देगी. यह भी GEN 2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी.

MAHINDRA XUV e8
महिंद्रा ने 2022 में INGLO बोर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड 5 इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट का खुलासा किया था. इन SUVs को XUV ​​और BE ब्रांड्स के तहत बेचा जाएगा. XUV इलेक्ट्रिक ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाने वाला पहला प्रोडक्ट XUV.e8 होगा, जिसे दिसंबर 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है. 

BYD SEAL
BYD ने 2023 ऑटो एक्सपो में सील (SEAL) इलेक्ट्रिक सेडान को शोकेस किया था. इलेक्ट्रिक सेडान को 2023 की चौथी तिमाही में लॉन्च किए जाने की संभावना है. इसकी कीमत लगभग 70 लाख रुपये होने का अनुमान है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news